यूक्रेन ने रूस से तीसरे दौर की वार्ता को बताया सकारात्मक, मानवीय गलियारों को लेकर हुई चर्चा

यूक्रेन ने रूस से तीसरे दौर की वार्ता को बताया सकारात्मक, मानवीय गलियारों को लेकर हुई चर्चा


यूक्रेन ने रूस से तीसरे दौर की वार्ता को बताया सकारात्मक, मानवीय गलियारों को लेकर हुई चर्चा


कीव, 08 मार्च (हि.स.)। रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडलों के बीच सोमवार को बेलारूस में तीसरे दौर की वार्ता संपन्न हुई। इसमें शहरों में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए मानवीय गलियारों पर रूपरेखा बनाई गई। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही दोनों देशों के बीच चौथे दौर की वार्ता होगी। बैठक के बाद यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि बैठक में सकारात्मक नतीजे दिखे वहीं रूसी समकक्षों ने कहा कि उनकी उम्मीदों पर यह बातचीत खरी नहीं उतरी। इससे पहले हुए दो दौर की वार्ता भी असफल रही है।

रूस की ओर से बताया गया कि चौथे दौर की वार्ता बेलारूस में की जाएगी और फिलहाल इसके लिए तारीख निश्चित नहीं है हो सकता है कि यह कल ही आयोजित की जाए।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के सलाहकार माइखैलो पोडोलयाय ने कहा कि सुरक्षित कारिडोर को लेकर कुछ सकारात्मक संकेत मिले हैं। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक गुरुवार को टर्की में होगी। यह जानकारी देश के शीर्ष राजनयिक ने दी। अंतरराष्ट्रीय अदालत में भी यूक्रेन ने रूसी हमलों पर रोक के लिए गुहार लगाई है। उल्लेखनीय है कि पश्चिमी देशों से यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई की जा रही ।

यूक्रेन में राजधानी कीव सहित कई शहरों में सोमवार को टैंक शांत रहे । परिणामस्वरूप इन शहरों में हवाई हमले से लोगों को सावधान करने वाले सायरन की आवाज से भी लोग बेचैन नहीं हुए। लेकिन यह सब अस्थायी था। रात घिरते ही आशंकाएं फिर सिर उठाने लगीं, हालांकि हमले की व्यथित करने की सूचनाएं अभी नहीं आई हैं।

रूस ने सोमवार को युद्ध क्षेत्र में फंसे यूक्रेनी लोगों को निकालने के लिए नया गलियारा (कारिडोर) बनाने की घोषणा की। इस गलियारे से कीव से लोगों को बेलारूस और खार्कीव के लोगों को रूस ले जाना था। लेकिन यूक्रेन सरकार ने इस गलियारे से लोगों को देश से बाहर भेजने से इन्कार कर दिया। यूक्रेन ने इसे रूस का अनैतिक दिखावा करार दिया है। रूस ने यह एलान लगातार दो दिन संघर्षविराम विफल होने के बाद किया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी

Post a Comment

0 Comments