सीएम राइज योजना में स्कूलों को सर्वागींण विकास केन्‍द्र के रूप में करें विकसित: प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी

सीएम राइज योजना में स्कूलों को सर्वागींण विकास केन्‍द्र के रूप में करें विकसित: प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी

भोपाल : मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की स्‍कूलों को विश्‍व स्‍तरीय ज्ञान केन्‍द्र के रूप में विकसित करने की भावना को साकार करने के लिए शिक्षा विभाग और सीएम राइज स्‍कूलों के स्‍टाफ को संयुक्त प्रयास करने होंगे। ऐसे स्‍कूलों का निर्माण करें जो न केवल शैक्षणिक आयाम स्‍थापित करें बल्कि विद्यार्थियों के सर्वागींण विकास के केन्‍द्र भी बनें।

यह बात प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा  रश्मि अरुण शमी ने सीएम राइज़ योजना में चयनित रशीदिया माध्‍यमिक विद्यालय के भम्रण के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों एवं शिक्षकों से कही।  शमी सीएम राइज स्कूलों में मध्‍यप्रदेश स्‍टेट इलेक्‍ट्रॉनिक डेव्‍हलेपमेंट कॉरपोरेशन के सहयोग से संचालित किए जा रहे कम्‍प्‍यूटर तकनीकी कार्यक्रम का जायजा लेने पहुँची थी।  

सी.एम. राइज़ योजना के विद्यालयों में विश्‍व स्‍तरीय सुविधाओं के साथ ही विद्यार्थियों के सर्वागींण विकास के लिए विभिन्‍न गतिविधियों का संचालन होगा। इसके प्रारंभिक प्रयास विभाग के द्वारा प्रारंभ कर दिए गए हैं। इसी कड़ी में स्‍कूल शिक्षा विभाग एवं मध्‍यप्रदेश स्‍टेट इलेक्‍ट्रॉनिक डेव्‍हलेपमेंट कॉरपोरेशन (एम.पी.एस.ई.डी.सी.) द्वारा भोपाल जिले के चयनित 6 सीएम राइज स्कूलों में कक्षा 6वीं से 8वीं के विद्यार्थियों के लिए कम्‍प्‍यूटर तकनीकी कार्यक्रम किया जा रहा है। इन 5 दिवसीय कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को विशेषज्ञों द्वारा कंप्यूटर की बेसिक और पाइथन लैंग्‍वेज के साथ प्रोग्रामिंग, ड्रोन टेक्नोलॉजी एवं इंटरनेट सिक्यूरिटी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में मध्‍यप्रदेश स्‍टेट इलेक्‍ट्रॉनिक डेव्‍हलेपमेंट कॉरपोरेशन की ओर से रिसोर्स पर्सन के रूप में  अभिलेखा,  अमित सराठे, डॉ शफीक और रिंकेश जैन विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। 

संयुक्‍त संचालक  राजीव सिंह तोमर, जिला शिक्षा अधिकारी श्र नितिन सक्सेना, स्कूल की प्रधान अध्‍यापक  निवेदिता भटनागर सहित संबंधित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments