भिण्डः 10 लाख से अधिक के नकली नोटों के साथ तीन गिरफ्तार

भिण्डः 10 लाख से अधिक के नकली नोटों के साथ तीन गिरफ्तार


भिंड, 25 मार्च (हि.स.)। जिले की सायबर टीम और अमायन थाना पुलिस ने शुक्रवार शाम को भिंड जिले के लहार क्षेत्र में नकली नोट छापने की एक फैक्ट्री पर दबिश देकर तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों के पास से पुलिस ने 10 लाख पांच हजार रुपये कीमत के नकली नोट बरामद किये हैं। यह नोट 2000 और 200 रुपये के नोट की नकल में छापे गए थे। पुलिस ने आरोपितों की निशानदेही पर उनके पास से एक कलर प्रिंटर, नकली नोट का कागज और कटर मशीन बरामद की है।

एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि लहार क्षेत्र में पुलिस ने करीब 10 लाख रुपये से अधिक के नकली नोट बरामद किए हैं, जिसे गुजरात में खपाने की तैयारी थी। 50 हजार में 5 लाख रुपये के नकली नोट देने का सौदा तय कर लिया था, लेकिन इससे पहले ही पुलिस की स्पेशल टीम ने फैक्ट्री पर दबिश देकर तीन आरोपितों को दबोच लिया। गिरोह का मास्टरमाइंड और एक अन्य आरोपित अभी पकड़ से दूर है।

एसपी चौहान ने बताया कि गिरोह का मास्टमाइंड सत्यवीर राजपूत है। उसने गुजरात से नकली नोट बनाना सीखा था। प्रिंटर और कागज भी वहीं से लाते थे। आरोपितों ने गांव में ही मशीन लगा ली थी। आरोपित पहले भी इस मामले में जेल में बंद था। 8 महीने के बाद जमानत पर रिहा होकर फिर यही काम शुरू कर दिया। आरोपित रेत कारोबार में नकली नोट खपाते थे। गडि्डयों में एक-दो नोट फंसाते थे। आरोपित 2000 और 200 का नोट ही बनाते थे।

उन्होंने बताया कि इस मामले में पुलिस को दो आरोपित सत्यवीर व विनोद की तलाश है। बताया जाता है कि सत्यवीर राजपूत निवासी सहायपुरा और विनोद निवासी साड़ा, ये दोनों गुजरात गए हैं। गुजरात में किसी से आरोपित की डीलिंग हो चुकी है। 50 हजार रुपये में पांच लाख की डीलिंग हो चुकी थी। इसलिए इतनी बड़ी मात्रा में नकली नोटों को तैयार किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

Post a Comment

0 Comments