संत वैलेन्टाइन के शहीदी दिवस पर ‘पारिवारिक एकता’ का जोरदार संदेश दिया CMS छात्रों ने

संत वैलेन्टाइन के शहीदी दिवस पर ‘पारिवारिक एकता’ का जोरदार संदेश दिया CMS छात्रों ने

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 55,000 छात्रों ने आज संत वैलेन्टाइन के शहीदी दिवस ‘वैलेन्टाइन डे’ को ‘फैमिली यूनिटी डे’ के रूप मनाकर पारिवारिक एकता का जोरदार संदेश दिया। सी.एम.एस. छात्रों का कहना था कि परिवार व समाज के सभी सदस्यों को प्रेम, एकता व शान्ति का संदेश देना ही वैलेन्टाइन डे का वास्तविक अर्थ है, क्योंकि इसी पारिवारिक व सामाजिक एकता हेतु संत वैलेन्टाइन ने अपने जीवन का बलिदान दिया था, परन्तु कुछ स्वार्थी लोगों ने संत वैलेन्टाइन के शहीद दिवस ‘‘14 फरवरी’’ को एक सस्ते मनोरंजन का विकृत रूप दे दिया है, जिससे समाज पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।


इसी कड़ी में आज सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा ‘अन्तर्राष्ट्रीय पारिवारिक एकता महोत्सव (मेनाज)’ का भव्य ऑनलाइन आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि डा. अखिलेश कुमार मिश्रा, आईएएस, विशेष सचिव, ट्रान्सपोर्ट, उ.प्र. शासन ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें भावी पीढ़ी को प्रेरित करने की आवश्यकता है कि वे पारिवारिक एकता एवं सामाजिक एकता के महत्व को समझें। इस ‘अन्तर्राष्ट्रीय पारिवारिक एकता महोत्सव (मेनाज) में रूस, अमेरिका, जार्डन, सिंगापुर, बांग्लादेश एवं भारत के विभिन्न राज्यों के छात्रों ने बड़े उत्साह से प्रतिभाग किया।


‘अन्तर्राष्ट्रीय पारिवारिक एकता महोत्सव (मेनाज)’ का वर्चुअल स्कूल प्रार्थना, सर्वधर्म एवं विश्व एकता प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर अभिभावकों व दादा-दादी एवं नाना-नानी द्वारा प्रस्तुत गीत ‘सहयोग से होगा सर्वोदय’ एवं छात्रों की माताओं द्वारा प्रस्तुत सुमधुर समूह गान को सभी ने सराहा। पारिवारिक एकता व जीवन मूल्यों पर आधारित गीतों व नृत्यों की शानदार प्रस्तुतियों ने महोत्सव की गरिमा में चार-चाँद लगा दिये।


इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि ‘वैलेन्टाइन डे’ की मूल एवं पवित्र भावना को भुला दिेये जाने के कारण यह पवित्र दिन विकृत रूप लेता जा रहा है जिससे युवा पीढ़ी दिशाभ्रमित हो रही है। उन्होंने शिक्षकों व अभिभावकों का आह्वान किया कि बच्चों को नैतिकता व चारित्रिक उत्कृष्टता की राह दिखाकर समाज में एकता व शान्ति स्थापना का बढ़ावा दें। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्क्त किये। मेनाज की संयोजिका एवं सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या दीपाली गौतम ने महोत्सव की सफलता हेतु देश-विदेश के सभी छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों का आभार व्यक्त किया।


सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय पारिवारिक एकता महोत्सव के अन्तर्गत देश-विदेश के छात्रों ने विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं जैसे मैरियोनेट (पपेट शो), एक्रोयोगा (पार्टनर योगा), कट-ए-रग (नृत्य), सिंगिग-ओ-पीडिया (गायन) एवं वेस्ट-ओ-मानिया (हैण्डीक्राफ्ट) आदि ने बड़ी संख्या में अपनी प्रविष्टियाँ भेजी, जिनमें से सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को चयनित कर सम्मानित किया गया।


शर्मा ने कहा कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल विगत कई वर्षों से ‘वैलेन्टाइन डे’ को ‘पारिवारिक एकता दिवस’ के रूप में मना रहा है एवं सम्पूर्ण समाज को इसके लिए प्रेरित कर रहा है। इसी कड़ी में सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा यह ‘पारिवारिक एकता महोत्सव’ सम्पूर्ण समाज में चारित्रिक व नैतिक उत्थान का अलख जगाने में सफल साबित हुआ है।

(हरि ओम शर्मा)
मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी
सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

Post a Comment

0 Comments