संत शिरोमणि रविदास ने समरसता लाकर समाज को जोडने का कार्य किया : डॉ. मिश्रा

भोपाल :  गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि महान संत रविदास ने समाज में समरसता लाने के लिये जीवनभर कार्य किया। आज आवश्यकता है कि हम संत रविदास द्वारा बताये गए मार्ग पर चलकर गरीब, शोषित, दिव्यांगजनों एवं सर्वहारा वर्ग की सेवा करें। डॉ. मिश्रा बुधवार को दतिया में संत शिरोमणि रविदास जयंती पर संबोधित कर रहे थे।

जिला प्रशासन एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग दतिया द्वारा कृषि उपज मंड़ी प्रांगण दतिया में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. मिश्रा ने कहा कि संत रविदास एक महान समाज सुधारक थे। उन्होंने जीवनभर समाज में समरसता लाने के लिए कार्य किया। संत रविदास अपने दोहो, भजनों गीतों के माध्यम से समाज को एक माला के रूप में पिरोकर समाज में समरसता लाने का कार्य किया। उन्होंने सभी से आव्हान किया कि हम सभी संत रविदास के बताए हुए मार्गो एवं उनके द्वारा दिए गए संदेशों का जीवन में अनुसरण कर, गरीब, शोषित, दीन-दुखियों एवं सर्वहारा वर्ग की सेवा करें।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के उद्बोधन का हुआ प्रसारण

दतिया में रविदास जयंती के अवसर पर भोपाल के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का भी सीधा प्रसारण किया गया। गृह मंत्री ने संत रविदास के भजनों जिसमें “प्रभू तुम चंदन हम पानी” “प्रभू तुम दीपक हम बाती” जैसे भजनों एवं दोहो का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में वसुधैव कुटुम्बकम की संस्कृति अन्य देशों में देखने को नहीं मिलती है।

गृह मंत्री ने संतो का किया सम्मान

रविदास जयंती के अवसर पर गृह मंत्री ने संतों तथा समाज की प्रतिभाओं का शॉल, श्रीफल एवं पुष्पहार से सम्मान किया और शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत् कमजोर वर्ग के हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया। सम्मानित होने वाले संतो में संत भगवत साहिब, सुर्दशन साहिब, सुखराम साहिब, पूरन साहिब आदि शामिल थे।

डॉ. मिश्रा ने 68 दिव्यांग विद्यार्थियों का दिए सहायक उपकरण

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने संत रविदास जयंती के अवसर पर दतिया में आयोजित दिव्यांग विद्यार्थियों का सम्मान किया। उन्होंने दिव्यांग छात्र-छात्राओं को सहायक उपकरण भी वितरित किए।

संत रविदास के मंदिर निर्माण हेतु दी 10 लाख की राशि

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेड़कर जनजागृति संस्थान दतिया द्वारा संत शिरोमणि गुरू रविदास जयंती समारोह के आयोजित कार्यक्रम में संत रविदास मंदिर निर्माण हेतु 10 लाख रूपये की राशि देने की घोषणा करते हुए कहा कि राशि खर्च होने पर 10 लाख की और राशि उपलब्ध कराई जायेगी।

Post a Comment

0 Comments