गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अलंकरण समारोह और कवि सम्मेलन का आयोजन

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अलंकरण समारोह और कवि सम्मेलन का आयोजन

भोपाल : संस्कृति, पर्यटन और अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अलंकरण समारोह में विभिन्न प्रतिष्ठित सम्मानों से कलाकार, कवि और साहित्यकारों को सम्मानित करेंगी। संस्कृति विभाग द्वारा मंगलवार 25 जनवरी 2022 को शाम 6:30 बजे रविंद्र भवन में अलंकरण समारोह और अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। अलंकरण समारोह में राष्ट्रीय कबीर सम्मान, राष्ट्रीय मैथिलीशरण गुप्त सम्मान, राष्ट्रीय शरद जोशी सम्मान, राष्ट्रीय इकबाल सम्मान और राष्ट्रीय कवि प्रदीप सम्मान प्रदान किए जायेगे। अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में प्रदेश और देश के सुप्रसिद्ध कवि अपनी प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम में दर्शकों का प्रवेश नि:शुल्क एवं प्रथम आए-प्रथम पायें के आधार पर होगा। समारोह में कोरोना संक्रमण के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कल्चर एमपी के यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज पर किया जाएगा।

अलंकरण समारोह में डॉ बिनय राजाराम को वर्ष 2019 और मनोज श्रीवास्तव को वर्ष 2020 का राष्ट्रीय कबीर सम्मान, शिवकुमार तिवारी को वर्ष 2019 और डॉ. सच्चिदानंद जोशी को वर्ष 2020 का राष्ट्रीय मैथिलीशरण गुप्त सम्मान, कैलाश मंडलेकर को वर्ष 2019 और डॉ. विजय मनोहर तिवारी को वर्ष 2020 का राष्ट्रीय शरद जोशी सम्मान, जाकिया मसहदी को वर्ष 2019 और प्रो. अली अहमद फातमी को वर्ष 2020 का राष्ट्रीय इकबाल सम्मान तथा सत्यनारायण सत्तन को वर्ष 2021 का राष्ट्रीय कवि प्रदीप सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में पद्मश्री सम्मान से सम्मानित रायपुर के सुरेंद्र दुबे, इंदौर के सत्यनारायण सत्तन, कानपुर के सुरेश अवस्थी, लखनऊ के वेदव्रत वाजपेयी, जोधपुर की दीपिका माही और बरेली के राहुल अवस्थी अपनी प्रस्तुति देंगे।

Post a Comment

0 Comments