‘इंटरनेशनल अवार्ड फॉर यंग पीपुल्स’ से आद्या सम्मानित

लखनऊ। अनेक देशों के 14 से 25 वर्ष के हजारों छात्रों के बीच सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस की प्रतिभाशाली छात्रा आद्या ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित ‘इण्टरनेशनल अवार्ड फॉर यंग पीपुल्स’ अर्जित कर देश का मान अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया है। 

आद्या को यह सम्मान व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार, जागरूक व सक्रिय नागरिक के रूप में सामाजिक क्षेत्र में रचनात्मक योगदान करने, चुनौतियों का सामना करने का साहस व योग्यता एवं सृजनात्मक सोच व रचनात्मक विचारों के प्रसार हेतु प्रदान किया गया है। ‘इण्टरनेशनल अवार्ड फॉर यंग पीपुल्स’ प्रोग्राम में विभिन्न देशों के छात्र-छात्राओं व युवाओं ने प्रतिभाग कर अपने कौशल व अनुभव को साझा किया। 

वर्ष 1956 से शुरू हुआ यह प्रोग्राम दुनिया भर के छात्रों को आत्म-विकास का अवसर प्रदान करता है तथापि युवा पीढ़ी के हुनर, अनुभव व आत्मविश्वास को निखारकर समाज  के रचनात्मक उत्थान में योगदान हेतु प्रेरित करता है। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस प्रतिभाशाली छात्रा के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को शान्तिपूर्ण शैक्षिक वातावरण उपलब्ध कराने के साथ ही आधुनिकतम तकनीकों की सहायता से ज्ञान-विज्ञान से परिपूर्ण कर रहा है तथा छात्रों की रूचि के अनुसार जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु प्रेरित करता है। सी.एम.एस. का लक्ष्य छात्रों को वर्ल्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है। ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके।

Post a Comment

0 Comments