रेडलाइट पर जेब्रा क्रॉसिंग से पीछे रखें अपनी गाड़ी, नहीं तो देना होगा इतना जुर्माना

देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अब अगर रेडलाइट पर आप खड़े है और जेब्रा क्रॉसिंग पर आकर स्टॉप लाइन का ध्यान नहीं दे रहे हैं तो ये आपको बहुत मंहगा पड़ सकता है. 

दरअसल शहर की ट्रैफिक पुलिस इसको लेकर सख्त हो गई है. देहरादून में अब ऑटो मोड पर चालान की व्यवस्था की जा रही है. जिससे आने वाले समय में अगर आपने जेब्रा क्रॉसिंग पर स्टॉप लाइन देखने में लापरवाही की तो आपका चालान कट जाएगा. इस पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है.

देहरादून में अब रेडलाइट सिग्नल ऑटो मोड पर किया गया है. ये लाइटें अब ट्रैफिक के दबाव पर ही ऑटो ग्रीन और रेड होंगी. इसके साथ ही इन चौक पर कैमरे लगाए गए हैं, जो किसी भी गाड़ी की नंबर प्लेट को रीड कर चालान कर सकते हैं.

देहरादून में देखने को मिलता है कि लोग जब रेडलाइट सिग्नल पर रुकते हैं, तो लापरवाही से अपने वाहन को जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर ले आते हैं. जेब्रा क्रॉसिंग वो जगह होती है, जहां सिग्नल से पहले कुछ आड़ी समानांतर लाइनें सफेद पेंट से बनी हुई होती हैं, जिन्हें जेब्रा क्रॉसिंग कहते हैं.

सावधानी हटी तो जेब से जाएंगे एक हजार रुपए

दरअसल जेब्रा कॉसिंग रेडलाइट होने की सूरत में पैदल यात्रियों के इस्तेमाल के लिए होती हैं और अगर आप रेडलाइट होने की सूरत में अपने वाहन को जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर ले आते हैं या उस पर हल्की सी भी गाड़ी चढ़ा देते हैं तो यह ट्रैफिक नियम का उल्लंघन है. इस उल्लंघन के लिए एक हजार रुपये का चालान तय किया गया है.

इस मामले में ट्रैफिक डायरेक्टर मुख्तार मोहसीन का कहना है कि राजधानी में करीब 49 जंगशन हैं, जिनमें केवल अभी तक 3 जंगशन पर ये व्यवस्था लागू की कई है. जैसे-जैसे इनका अच्छा रिजल्ट आएगा, वैसे-वैसे सभी जंगशन ऑनलाइन किए जाएंगे.

Post a Comment

0 Comments