भारत के इन क्षेत्रों में हो सकती है बारिश

महाराष्ट्र समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सर्दी बढ़ने लगी है। इसके साथ ही देश के कई इलाकों में ठंड बढ़ती जा रही है. 

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा महाराष्ट्र के दो जिलों में कल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के अनुसार, बेमौसम बारिश पूर्वी अरब सागर के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के कारण हुई थी।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के दो जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वी अरब सागर के ऊपर 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ मजबूत मौसम की संभावना है, जिसके कारण 7 नवंबर से महाराष्ट्र के तटों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। आईएमडी ने मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है।

आपको बता दें कि पूर्वी मध्य और उससे सटे दक्षिणपूर्व अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह आज शाम तक गहरे निम्न दबाव में और अगले 24 घंटों में एक अवसाद में तेज हो सकता है। 

इसके भारतीय तट से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है। संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। वहीं, आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

Post a Comment

0 Comments