चेन्नई में आसपास के जिलों में हुई भारी बारिश, स्कूल और कॉलेज बंद

चेन्नई ,18 नवंबर। चेन्नई और उसके आसपास के जिलों के साथ-साथ उत्तरी तमिलनाडु के कई अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पहली ही इसकी भविष्यवाणी कर दी थी। नतीजतन, प्रभावित क्षेत्रों के स्कूल और कॉलेज गुरुवार को बंद रहे।
किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), अग्निशमन और बचाव, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की इकाइयाँ चुस्ती से मौजूद हैं।
ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (जीसीसी) ने एक बयान में कहा कि उसने पहले ही राज्य की राजधानी के निचले इलाकों में पानी के ठहराव को रोकने के लिए मोटर पंप लगाए हैं।
जीसीसी ने कहा कि वह नालों की रुकावट को रोकने के लिए प्लास्टिक और अन्य कचरे को हटा रहा है और चेन्नई के विभिन्न हिस्सों से रोजाना लगभग 5,700 मीट्रिक टन कचरा हटाया जा रहा है।
जलभराव होने पर मछली पकडऩे वाली नौकाओं के उपयोग के लिए निगम ने राज्य के मत्स्य विभाग के साथ भी समन्वय किया है।
जीसीसी के अनुसार, किसी भी संभावना के लिए 50 नावों को तैयार रखा गया है।
पिछले हफ्ते हुई भारी बारिश के कारण चेन्नई के अशोक नगर, अशोक पिलर और अडयार के इलाके अभी भी जलमग्न हैं।
इस बीच, पुडुचेरी ने भी भारी बारिश के कारण स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया है।
आईएमडी ने यह भी कहा कि चेन्नई और आसपास के जिलों में बारिश 21 नवंबर तक जारी रहेगी।
मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने मुख्य सचिव वी. इराई अंबू और राज्य के पुलिस महानिदेशक, सी. सिलेंद्र बाबू के साथ एक तत्काल बैठक की, जिसमें निचले इलाकों में भारी बारिश और संभावित जलभराव से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों पर एक मौके पर रिपोर्ट प्राप्त की गई।
इस बीच, पर्यावरणविदों ने कहा है कि धान के खेतों और जलाशयों के अन्य स्रोतों को मिट्टी से भरने और विशाल इमारतों के निर्माण से चेन्नई शहर के लिए ऐसी स्थिति पैदा हो गई है।
 

Post a Comment

0 Comments