उत्तरी भारत में बढ़ने लगी सर्दी, इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

नवंबर का महीना मौसम परिवर्तन की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यहां से तापमान में भारी गिरावट आती है। पर्वतीय क्षेत्रों में इन दिनों ठंड का असर बढ़ता ही जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है, जिसके चलते सरकार ने स्कूलों समेत तमाम पाबंदियां लगा दी हैं. दक्षिणी भारत में इन दिनों बारिश एक आपदा बन चुकी है, जिससे कई लोगों की जान चली गई है. 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत से लेकर पश्चिम बंगाल तक एक ट्रफ रेखा बन रही है, जिसका असर उत्तरी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक से लेकर पूर्व और मध्य भारत तक देखा जा रहा है। यह निकोबार द्वीप समूह के ऊपर बन रहा है, जिसके कारण गुजरात, विदर्भ, मध्य प्रदेश और बिहार के दक्षिणी क्षेत्रों के कई हिस्सों में बादल छाए हुए हैं। 

झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश दर्ज की गई, जिससे तापमान में गिरावट आई। आईएमडी ने रविवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

IMD के मुताबिक कर्नाटक में आज भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इसी तरह, केरल, तटीय कर्नाटक, आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और आसपास के रायलसीमा क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं, बिजली गिरने जैसी मौसमी हलचल की भी संभावना है। अंडमान और निकोबार के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश की भी संभावना है. 14, 15 और 16 नवंबर को यहां भारी बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले 4-5 दिनों तक समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है। तेलंगाना और ओडिशा के कई शहरों में रविवार को भी भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. कुछ इलाकों में लगातार बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। नदियां और नाले भी उफान पर हैं।

Post a Comment

0 Comments