अगले दो दिन इन शहरों में बारिश की संभावना, सुबह-शाम होने लगी ठंड

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के मौसम में इन दिनों बदलाव जारी है. तापमान में अंतर के साथ ही अब सुबह और शाम को हल्की ठंड का अहसास हुआ है। इस कड़ी में हवा में हल्की ठंडक महसूस हो रही है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि शुक्रवार को पराली के धुएं और स्थानीय स्तर पर उड़ने वाली धूल से हवा में पीएम 2.0 और पीएम 10 का स्तर बढ़ जाएगा.

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 32.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हवा में नमी का स्तर 31 से 92 फीसदी के बीच रहा। दिन भर धूप खिली रही और मौसम खुशनुमा रहा। हालांकि, सुबह और शाम के समय हल्की सर्द हवाएं महसूस की गईं।

विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है. 23 और 24 अक्टूबर को दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद मौसम फिर करवट लेगा और सर्दी बढ़ेगी। सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है.

दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों हवा की गुणवत्ता में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. एक दिन पहले खराब श्रेणी में दर्ज की गई दिल्ली की हवा में 22 अंक की गिरावट दर्ज की गई है और हवा औसत श्रेणी में दर्ज की गई है. गुरुवार को एक्यूआई का आंकड़ा 199 दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 221 दर्ज किया गया। सफर का अनुमान है कि पराली के धुएं और स्थानीय स्तर पर अगले दो दिनों में हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर बढ़ जाएगा। उड़ी हुई धूल। इससे दिल्ली की सांसों का दम घुट जाएगा और हवा खराब श्रेणी में दर्ज हो जाएगी।

दिल्ली में पिछले दो दिनों से बारिश नहीं होने से हवा में नमी का स्तर कम हो गया है. यही कारण है कि स्थानीय स्तर पर धूल के कण पीएम10 हवा में घुल रहे हैं। वहीं पराली जलाने की घटनाएं भी लगातार दर्ज की जा रही हैं. पिछले 24 घंटों में पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की 1234 घटनाएं दर्ज की गई हैं। इससे निकलने वाले पीएम 2.5 तत्व का प्रदूषण 15 फीसदी दर्ज किया गया है। साथ ही हवा की दिशा के चलते पराली का धुआं दिल्ली की हवा को भी प्रदूषित कर रहा है. सफर के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली धूल भरी हवाओं के कारण दिल्ली में भी पीएम 10 का स्तर बढ़ रहा है। अगले दो दिनों तक दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में रहेगी।

Post a Comment

0 Comments