इस बार इन शर्तों के साथ लगेगा कार्तिक मेला, सीएम योगी ने दी मंजूरी

हापुड़। इस बार गढ़मुक्तेश्वर में काार्तिक मेले (के आयोजन को मंजूर दे दी है. सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल के साथ मेला आयोजित करने को मंजूरी दे दी है। सरकार की परमिशन के बाद मेरठ जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। कोरोना नियमों  के साथ पूरे उल्लास के साथ हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेशर में कार्तिक मेले का आयोजन किया जाएगा।

इस साल कार्तिक मेला 9 से 21 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा. वहीं 18 नवंबर को मुख्य गंगा स्नान  होगा. यह ऐतिहासिक मेला का महत्व महाभारत काल से है. पश्चिमी यूपी के साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों से लाखों श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए गढ़मुक्तेश्वर पहुंचते हैं. हर साल दिवाली के बाद मेले का आयोजन किया जाता है. यूपी गृह विभाग ने मेले को लेकर एक ट्वीट किया है. जिसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक मेला को भव्य तरीके से मनाने की मंजूरी दी है.

गढ़मुक्तेश्वर में लगेगा कार्तिक मेला

मेले की तैयारियों की समीक्षा करते हुए हापुड़ के जिलाधिकारी अनुज सिंह ने बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह, अपर जिलाधिकारी श्रद्धा शांडिल्यन समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को मेला स्थल पर ड्रोन तैनात करने का निर्देश दिया. जिससे लोगों की गतिविधियों पर कड़ी नजर और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. हापुड़ के डीएम ने अधिकारियों को मेला स्थल पर कोरोना परीक्षण केंद्र और एक अस्थायी अस्पताल बानने का निर्देश दिया. इसके साथ ही मेला साइट पर साफ-सफाई, बैरिकेडिंग, रोशनी, नावें, वॉच टॉवर और ट्रेनिंग प्राप्त लाइफ सेवियर और गोताखोरों की चौबीसों घंटे उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया.

हापुड़ में एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला

मेले के दौरान गंगा के किनारे बड़ी संख्या में तंबू लगाए जाते हैं. दरअसल मेले में बड़ी संख्या में लोग परिवारों के साथ पहुंचते हैं. लोग मेले में कबड्डी, कुश्ती, खो-खो जैसे बहुत से खेलों के साथ ही कलाकारों द्वारा लोक गीतों का भी आनंद लेते हैं. कार्तिक मेले के दौरान एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला लगाया जाता है. प्रजापति समाज कल्याण युवा समिति के अध्यक्ष भगवान सिंह और महासचिव श्रीराम ने जिला प्रशासन को मांगों का एक चार्टर सौंपा. इसमें पशु मेले के लिए पर्याप्त सुविधाओं की मांग की गई है.

Post a Comment

0 Comments