कुम्भलगढ़ टाइगर रिजर्व बनने से क्षेत्र की आर्थिक स्थिति में आमूलचूल परिवर्तन होगा: दीयाकुमारी

जयपुर। राजसमन्द सांसद दीयाकुमारी ने विश्वास व्यक्त किया है कि कुम्भलगढ़ टाइगर रिजर्व बनने से क्षेत्र की आर्थिक स्थिति में आमूलचूल परिवर्तन होगा। सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि इस योजना के जमीनी स्तर पर उतरते ही रोजगार और पर्यटन के क्षेत्र को विकास के पंख लगेंगे।

उन्होंने बताया कि हमने क्षेत्र के विकास के लिए एक पुख्ता योजना बनाकर केंद्र की मोदी सरकार को भेजी थी और उम्मीद है कि हम जल्दी ही यह योजना जनता को समर्पित करेंगे। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में सांसद दीयाकुमारी राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की सदस्य भी हैं और जबसे वे सदस्य बनी है तब से ही उन्होंने कुम्भलगढ़ टाइगर रिजर्व बनाने की कवायद शुरू कर दी थी।


सांसद दीया कुमारी को जब भी मौका मिलता दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से भेंट कर मन्त्रणा करती है , पत्राचार करती है और विभागीय अधिकारियों से भी वार्ता करती है।

उन्होंने इस परियोजना के वैज्ञानिक सर्वेक्षण से लेकर छोटे मोटे सभी कार्यों को हरी झंडी दिलाने के लिए पूरा दमखम लगा दिया। आज स्थिति यह है कि कुम्भलगढ़ टाइगर रिजर्व सफलता के उस मुकाम पर खड़ा है जहां उसकी क्रियान्विति होने की पूरी उम्मीद है।

Post a Comment

0 Comments