20 से ज्यादा राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

नई दिल्ली। केरल में 10 बांधों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि भारी बारिश के कारण नदियों और तालाबों का जल स्तर बढ़ गया है।

खतरे को देखते हुए काकी बांध के दो शटर खोल दिए गए हैं। राज्य सरकार ने बारिश और भूस्खलन से हुई तबाही के कारण सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा मंदिर को फिलहाल बंद रखने का फैसला किया है.

राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने सोमवार को पथानामथिट्टा कलेक्ट्रेट में एक समीक्षा बैठक और स्थिति के आकलन के बाद मीडियाकर्मियों को बताया कि सरकार ने पंपा के जल स्तर में वृद्धि के कारण काकी बांध खोलकर लगभग 200 क्यूमेक पानी छोड़ने का फैसला किया है. . नदी लगभग 15 सेमी है। कर लिया है।

उन्होंने कहा कि बांध का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर चुका है और मौसम विभाग द्वारा 20 अक्टूबर को भारी बारिश की आशंका को देखते हुए लिया गया है. उन्होंने कहा कि अगर बांध से पानी अभी नहीं छोड़ा गया तो स्थिति खराब हो सकता है।

उन्होंने कहा कि स्थिति को देखते हुए सबरीमाला में पूजा की अनुमति नहीं दी जा सकती है। उल्लेखनीय है कि यह 16 अक्टूबर से भगवान अयप्पा मंदिर में तुला पूजा के लिए खोला गया था।

पिछले दो दिनों से जारी भारी बारिश अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी और सभी उत्तर-पूर्वी राज्यों, उत्तर भारत और अधिकांश दक्षिण भारत को कवर करेगी। 

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक देश के कम से कम 20 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. दिल्ली में अक्तूबर महीने में 1960 के बाद से अब तक की सबसे अधिक 94.6 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है।

Post a Comment

0 Comments