मोबाइल निगल गया यह शख्स, जानिए कैसे बची जान

अगर कोई आपसे कहे कि किसी ने मोबाइल फोन निगल लिया है तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन यह सच है कि कोसोवो के प्रिस्टिना में रहने वाले एक शख्स ने मोबाइल निगल लिया. इस शख्स ने अपने Nokia 3310 सेलफोन को निगलकर अपने लिए मुसीबत खड़ी कर दी। आखिरकार उन्हें अपने पेट से मोबाइल निकालने के लिए सर्जरी करानी पड़ी।

वास्तव में, कोसोवो के प्रिस्टिना शहर के एक 33 वर्षीय व्यक्ति ने पूर्व फिनिश कंपनी द्वारा बनाए गए नोकिया फोन के 2000 के दशक के शुरुआती मॉडल को निगल लिया। आपको बता दें कि साल 2000 में लॉन्च होने के बाद यह मॉडल 'ब्रिक' फोन के नाम से मशहूर हो गया। जब फोन उनके पेट में फंस गया और उन्हें बेचैनी होने लगी तो परिजन उन्हें अस्पताल ले गए जहां डॉक्टर स्कैंडर तेलकू ने उनके पेट से डिवाइस को सुरक्षित निकाल लिया। सबसे पहले, जब व्यक्ति का स्कैन और अन्य परीक्षण किए गए, तो पता चला कि फोन 'उसके पेट को पचाने के लिए बहुत बड़ा' था और फोन की बैटरी के कारण उसकी कभी भी मृत्यु हो सकती थी।

ऑपरेशन के तुरंत बाद, डॉ तेलजाकू ने फेसबुक पर फोन, एक्स-रे और एंडोस्कोपी छवियों की तस्वीरें साझा कीं। तेलजाकू ने कोसोवो में स्थानीय मीडिया को बताया, "मुझे एक मरीज का फोन आया जिसने कुछ निगल लिया था और स्कैन करने के बाद हमने देखा कि फोन वास्तव में पेट के अंदर तीन हिस्सों में बंटा हुआ था।" "सभी भागों में से, एक बैटरी थी जिसे लेकर हम सबसे अधिक चिंतित थे क्योंकि यह उस व्यक्ति के पेट में विस्फोट हो सकता था", उन्होंने कहा। डॉक्टर ने बताया कि शख्स ने यह नहीं बताया कि उसने फोन क्यों निगला।

पेट से उपकरण निकालने में दो घंटे लग गए। 2014 के एक केस स्टडी के अनुसार, लोगों के मोबाइल फोन निगलने के कई मामले सामने आए हैं। 2016 में, एक 29 वर्षीय व्यक्ति ने अपना फोन निगल लिया और कई घंटों की उल्टी के बावजूद उसके पेट में फंस गया। डिवाइस को हटाने के लिए उन्हें सर्जरी करानी पड़ी।

Post a Comment

0 Comments