प्रोफ़ेसर ने कहा- एक लड़की की कई लड़कों से करवाओ शादी...

1980 के बाद से एक बच्चे की नीति के कारण चीन आर्थिक रूप से बहुत विकसित देश है, लेकिन वहां के लिंगानुपात पर इसका बहुत प्रभाव पड़ा है। चीन में रूढ़िवादी सोच ने लड़कों के जन्म को महत्व दिया। इसलिए वहां लड़कियों की संख्या लड़कों से काफी कम है। जिसके चलते अब शादी के लिए युवतियों की कमी हो गई है।

इस समस्या को हल करने के लिए, यी कांग एनजी नाम के एक चीनी अर्थशास्त्री ने एक बहुत ही अजीब समाधान निकाला। उन्होंने समाधान के रूप में अपने पड़ोसी देश तिब्बत में बहुपतित्व की सदियों पुरानी प्रथा का हवाला दिया।

उन्होंने कहा कि इस समय चीन में लिंगानुपात बहुत अधिक है, जिससे कई लड़कों की शादी नहीं हो रही है। हालत यह है कि चीन में कुछ पड़ोसी देशों से अल्पसंख्यक लड़कियों की तस्करी की घटनाएं सुनने को मिलती हैं।

अगर ऐसा ही चलता रहा तो लड़के अविवाहित रहेंगे तो बच्चे का उत्पादन कम होगा और भविष्य में इसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है।

प्रोफेसर यी कांग एनजी द्वारा हल की गई परंपरा बहुपतित्व बहुत अजीब है। इस परंपरा के अनुसार, एक महिला की शादी एक ही परिवार के दो या दो से अधिक भाइयों के साथ होती है। वैसे तो उनके बड़े भाई के साथ विवाह की रस्में निभाई जाती हैं, लेकिन उसके बाद महिला को अन्य भाइयों के साथ भी संबंध बनाने पड़ते हैं। उसके बाद पैदा हुए सभी बच्चों को समान प्यार देने वाले जैविक पिता का कोई उल्लेख नहीं रहता।

एक चीनी प्रोफेसर द्वारा इस तरह का समाधान सुझाए जाने के बाद यह काफी चर्चा का विषय बन गया है। और इस पर बहुत मतभेद है। 

जवाब में प्रोफेसर ने कहा कि, अगर लड़का और लड़की दोनों इस बात से सहमत हैं, तो इस प्रथा को अपनाया जा सकता है। क्योंकि यह बिना शादी, संतानहीनता और खराब अर्थव्यवस्था वाले देश से बेहतर समाधान हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments