आज हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन जिलों में अलर्ट जारी

भोपाल।  मध्य प्रदेश में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो गया है. मानसून यहां भारी बारिश लेकर आया है। बंगाल और उड़ीसा के क्षेत्रों पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण अब मानसून फिर से पूरी तरह सक्रिय हो गया है। इसके चलते मौसम विभाग की ओर से पूरे राज्य में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार झाबुआ, धार, अलीराजपुर, बड़वानी आदि इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

बता दें कि इस बार राज्य में मानसून की शुरुआत समय से पहले हुई थी। उम्मीद थी कि इस बार अच्छी बारिश होगी लेकिन यहां पिछले साल की तुलना में कम बारिश दर्ज की गई है। वहीं, राज्य के कुछ हिस्से ऐसे भी हैं जहां अब तक बारिश नहीं हुई है. यही वजह है कि इस बार कई इलाके सूखे की चपेट में आ गए हैं. इससे मालवा-निमन, बुंदेलखंड जैसे इलाके प्रभावित हुए हैं।

मध्य प्रदेश में अगस्त के महीने में बारिश नहीं होने के कारण राज्य में बारिश का कोटा पूरा नहीं हो पाया है. स्थिति यह है कि राज्य के 17 जिले सूखे की चपेट में हैं. इंदौर, खरगोन, धार, हरदा, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, कटना, जबलपुर, सिवनी, मंडला, उमरिया, होशंगाबाद, हरदा, बड़वानी, धार आदि में सूखे जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं.

Post a Comment

0 Comments