डेंगू के मरीज मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम सतर्क

आगरा। आगरा के दो ब्लॉक अछनेरा एवं बाह में डेंगू के मरीजों पुष्टि होने पर स्वास्थ्य विभाग सचेत हो गया है। इस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरुण श्रीवास्तव द्वारा अछनेरा ब्लॉक के ग्राम ब्यारा का अपनी स्वास्थ्य टीम के साथ स्वयं जाकर भ्रमण किया गया।
        
अछनेरा ब्लॉक के ग्राम ब्यारा में डेंगू का एक मरीज पाये जाने पर जनपद स्तरीय अधिकारी व अछनेरा के नोडल अधिकारी डा. एस .एम तोमर , जिला कार्यक्रम प्रबन्धक कुलदीप भारद्वाज, चिकित्सा अधीक्षक डा. जितेन्द्र लवानियां ने स्वास्थ्य टीम द्वारा गाँव में स्वास्थ्य कैंम्प लगाकर ग्राम वासियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा का वितरण किया।  जिला मलेरिया अधिकारी रमाकान्त दीक्षित ने मच्छर मारने वाली दवा से फॉगिंग करायी।
        
ब्लाक बाह के बटेश्वर तथा ग्राम फरेरा में भी नोडल अधिकारी डा.एस. के. राहुल के साथ चिकित्सा अधीक्षक डा. जितेन्द्र वर्मा ने दोनों गाँवों में स्वास्थ्य कैंम्प लगवाकर, दवा का वितरण किया गया और एन्टी लार्वा के अतिरिक्त फॉगिंग भी करायी गयी।

ब्लॉक फतेहाबाद में चिकित्सा अधीक्षक डा. ए. के. सिंह की देखरेख में ग्राम परौली में स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों का चिकित्सा परीक्षण कराया गया। जिन गाँवों / क्षेत्रों में डेंगूँ / चिकुनगुनियां के मरीज मिलते हैं वहाँ शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही की जा रही है।

ये किए जा रहे उपाय
-मरीज के सापेक्ष 50 कान्ट्रेक्टस् के रक्त पट्टिकाओं द्वारा अन्य मरीजों का पता लगाना।
-मरीज के सापेक्ष 50 घरों का सर्वेक्षण / सोर्स रिडक्शन किया जाना।
-उस गाँव / क्षेत्र में स्वास्थ्य कैंम्प लगाकर लोगों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराना।
          
सीएमओ ने साफ-सफाई रखने की अपील की
मुख्य चिकित्सा अधिकारी  ने जनता से अपील की है कि वे अपने आस पास सफाई रखें , घरों में कूलर फ्रिज के पास , गमले के नीचे रखी प्लेट , पशु पक्षियों के पानी पीने वर्तन , फ्रिज के पीछे , छतों पर रखे कबाड़ , पुराने टायर ऐसी जगहों पर पानी अधिकांशतः भर जाता है उस पानी को साफ करायें।

-डेंगू हमेशा साफ पानी में पनपता है इसलिए सर्व प्रथम हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि पानी को अधिक दिनों तक इकट्ठा न होने दें।
-हर सप्ताह इन जगहों की सफाई अवश्य करें, पानी को न ठहरने दें, चाहें तो सप्ताह का एक दिन निश्चित कर लें जैसे रविवार।
-बुखार होने पर डाक्टर की सलाह के बिना कोई दवा न लें।
-सरकारी अस्पताल अथवा सी.एच. सी. / पी. एच. सी.  में रक्त की जाँच करायें।
-डेंगू का मच्छर दिन में काटता है इसलिए शरीर को पूरा ढकने वाले वस्त्र ही  पहनें।
-मच्छरों से बचने के लिए सोते समय  मच्छरदानी को इस्तेमाल अवश्य करें।

संवाद:- दानिश उमरी

Post a Comment

0 Comments