इन आदतों से आंखों के स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर, जल्द सुधारें

आंखें हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक है और इन्हें स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए इनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। हालांकि कई बार आंखों का पूरा ख्याल रखने के बावजूद भी लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसका मुख्य कारण उनकी कुछ आदतें हो सकती हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताते हैं, जिनका आंखों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। 

सनग्लासेस न पहनना
अगर किसी भी काम के लिए धूप में आंखों पर बिना सनग्लासेस लगाए घर से बाहर निकलते हैं तो आपकी यह आदत आंखों को नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकती है। कई लोगों को लगता है कि सनग्लासेस सिर्फ लोग फैशन के लिए पहनते हैं, लेकिन असल में यह आंखों को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप धूप में निकलने से पहले आंखों पर यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेस जरूर लगाएं। 

ध्रूमपान करना
अगर आप यह सोचते हैं कि ध्रूमपान करने से आप कूल लगते हैं तो आपका ऐसा सोचना गलत है क्योंकि ध्रूमपान के कारण न केवल आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है, बल्कि इससे आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचता है। दरअसल, ध्रूमपान के दौरान इसका धुआं आंखों में भी जाता है, जिसके कारण आंखों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप ध्रूमपान करते हैं तो जल्द से जल्द इसे छोडऩे की कोशिश करें। 

नींद पूरी न कर पाना
व्यस्त दिनचर्या के कारण कई लोग चाहकर भी अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते है और उनकी इसी आदत से आंखों को नुकसान पहुंचता है। नींद पूरी न कर पाने की वजह से ज्यादातर लोगों की आंखें लाल हो जाती हैं। वहीं, इसके कारण आंखों में दर्द और जलन की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं तो इसके कारण आंखों को आराम नहीं मिलता, जो आंखों की समस्याओं का कारण बनता है। 

डाइट का सही न होना
अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो इसके कारण भी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। उदाहरण के लिए संतुलित डाइट न लेना और अनहेल्दी चीजों के सेवन से आंखें कमजोर हो सकती हैं या फिर इनमें कोई बीमारी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में स्वास्थ्यवर्धक खाद्य और पेय पदार्थों को शामिल करें। स्वास्थ्यवर्धक खाद्य और पेय पदार्थों के रूप में विटामिन-ई, विटामिन-सी, फाइबर, हेल्दी फैट्स और प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन जरूर करें। 

Post a Comment

0 Comments