डेंगू और वायरल फीवर से जकड़ा यह जिला, 100 बेड के वार्ड मे 400 मरीज हैं भर्ती

राकेश पाण्डेय
फिरोजाबाद।
जनपद में डेंगू और वायरल फीवर से हाहाकार मचा है। माँ बाप बच्चों को लेकर दौड़ रहे हैं। हॉस्पिटल में बार्ड कम पड़ने पर बार्ड बढ़ाये जा रहे हैं। 100 सैया वार्ड में 400 मरीज बच्चे भर्ती हैं। 

आज जिलाधिकारी चंद्र विजय हॉस्पिटल पहुंचे और ब्लड बैंक बार्ड कर निरीक्षण किया। प्राचार्य डॉ संगीता अनेजा सीएमएस डॉ आलोक शर्मा के साथ वार्ड का बारीकी से निरीक्षण किया। मरीजों की बढती संख्या देख वार्ड को बढ़ाने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने कि बताया बायरल डेंगू में प्लेट कम होती है ऐसी स्थिति को प्लेटलेट्स की व्यवस्था की जा रही है। प्लेटलेट्स चढ़ाई जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया हॉस्पिटल में छः मौत हुई है जिनमें दो अस्थमा के शिकार थे। 

00

जिलाधिकारी चन्द्रविजय ने बताया कि जिन मोहल्लों से मरीज आ रहे है उन मोहल्लों में एन्टी लार्वा का छिड़काव कर रहे है बीमारी ग्रसित बच्चे को पेरासिटामोल दिया जाए आईबुफेन दवा न दी जाय  मोहल्लों में टीमें लगा दी गयी है जो घर घर संपर्क कर रही है  साफ सफाई के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 

आज शाम तक एक और बार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। जिससे बेड आदि की कोई समस्या नहीं होगी।  सभी के इलाज की व्यवस्था की जाएगी। 

फ़िरोज़ाबाद जिले में आजकल शासन प्रशासन फ़िरोज़ाबाद नगर पर तो ध्यान दे रहा पर ग्रामीण क्षेत्रों में फैली बीमारी की ओर ध्यान कम है। स्वास्थ्य विभाग गांव में केम्प लगा रहे है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में घरों में मौत का मातम है। तो कहीं बीमारी का मातम। घरों में सिर्फ चीखों के अलावा और कुछ दिखाई नहीं दे रहा। जिले में सरकारी आकड़ों में मौतों की संख्या पचास है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में देखने से कुछ और ही दिखाई देगा। 

Post a Comment

0 Comments