बरसात के मौसम में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए प्रभावी प्रयास जारी रखे जाएं: CM योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बरसात के मौसम में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए प्रभावी प्रयास जारी रखे जाएं। सभी सम्बन्धित विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 के विरुद्ध व्यापक स्तर पर संघर्ष जारी है। प्रदेश सरकार के प्रयासों से राज्य में कोरोना संक्रमण नियंत्रित है। ऐसे में संचारी तथा विषाणुजनित रोगों के दृष्टिगत किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए किए गए प्रबन्धों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्तर के अस्पताल में संचारी रोगों के उपचार की दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रहे। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का कार्य पूरी सक्रियता से किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षा के कारण वॉटर लॉगिंग या जल-जमाव की शिकायतें न मिलें। जल-जमाव को रोके जाने के व्यापक प्रबन्ध किए जाएं। उन्होंने निर्देशित किया कि बाढ़ का पानी कम होने पर बाढ़ से प्रभावित गांवों में सैनेटाइजेशन का कार्य प्रभावी रूप से संचालित कराया जाए। उन्होंने बाढ़ से प्रभावित सभी गांवों में बाढ़ का पानी कम हो जाने पर डॉक्टरों की टीम का भ्रमण कराए जाने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने जनपद मथुरा, मैनपुरी तथा फिरोजाबाद के कुछ क्षेत्रों में लोगों के बीमार होने के समाचारों का संज्ञान लेते हुए विशेष टीम भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीम से प्राप्त आख्या के आधार पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments