रामलला का दर्शन करने वाले भारत के पहले राष्ट्रपति होंगे रामनाथ कोविंद, अयोध्या के लिये होगा ऐतिहासिक दिन

राकेश पाण्डेय

लखनऊ। अयोध्या रामनगरी अयोध्या में 29 अगस्त यानि कल ऐतिहासिक दिन होगा। जब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्पेशल प्रेसिडेंशियल ट्रेन से अयोध्या पहुंचेंगे। यह पहले राष्ट्रपति होंगे जो श्री रामलला के दरबार में दर्शन पूजन करेंगे। जिसके स्वागत के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ी तैयारी की है इस दौरान उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में स्वागत करेंगे।

अयोध्या के 8 स्थानों पर सजाएंगे स्वागत के सांस्कृतिक मंच

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अयोध्या में स्वागत के लिए रेलवे स्टेशन से लेकर राम कथा पार्क 8 स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों से स्वागत किया जाएगा। जिसमें रेलवे स्टेशन के पास लिल्ली घोड़ी नृत्य व श्रीराम सेना की प्रस्तुति , श्री राम अस्पताल के निकट लगे मंच से गायन और नृत्य, बिरला धर्मशाला के पास अवधी लोक नृत्य, राज सदन पर फरवाही लोक नृत्य, तुलसी उद्यान के पास ढिधिया लोक नृत्य व अवधी गायन और नया घाट से रामकथा पार्क तक लगे मंच से डांडिया नृत्य, राई नृत्य और मयूर नृत्य से स्वागत किया जाएगा। जिसमें आजमगढ़ अयोध्या प्रयागराज बांदा झांसी और मथुरा के कलाकार होंगे। तो वही राम कथा पार्क में आयोजित रामायण फिल्म के उद्घाटन के दौरान रामायण के प्रसंगों के कुछ अंश वाह लोक गायन का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में अयोध्या के संत आमंत्रित गणमान्य ही शामिल होंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अयोध्या में होने वाली प्रस्तावित कार्यक्रम

29 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 11:30 पर अयोध्या रेलवे स्टेशन पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन से पहुंचेंगे।जहां स्वागत के बाद लगभग 12 बजे से 1 बजे तक राम कथा पार्क रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ व किताब का विमोचन होगा। और लोक गायिका मालिनी अवस्थी के द्वारा रामायण सबरी का गायन क्या जाएगा के बाद अयोध्या पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन होगा। 

इस दौरान 3 परियोजनाओं का लोकार्पण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा होगा और रामकथा पार्क कब पास स्थित यात्री निवास पर अयोध्या की प्राचीनता, धार्मिकता पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया जाएगा। और लगभग 2 बजे से 3 बजे तक के बीच हनुमानगढ़ी , श्री रामलला का दर्शन कर राम जन्मभूमि परिसर में वृक्षारोपण करेंगे। वहीं दोपहर 3:40 पर अयोध्या रेलवे स्टेशन से 3:50 पर लखनऊ के वापसी होंगे।

Post a Comment

0 Comments