उत्तर प्रदेश में विज्ञापन के दम पर चल रही है एक नाकारा सरकार : मनीष सिसोदिया

आगरा। ति‍रंगा की आन-बान-शान के नाम पर द‍िल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष स‍िसौद‍िया ने उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार पर करारा हमला बोला। प्रदेश प्रभारी संजय स‍िंंह के नेतृत्‍व और प्रदेश अध्‍यक्ष सभाजीत स‍िंंह के संयोजन में राजधानी लखनऊ के बाद आगरा से शुरू हुई आम आदमी पार्टी की त‍िरंगा संकल्‍प यात्रा के उद्घाटन समारोह में मुख्‍य अतिथ‍ि मनीष स‍िसौद‍िया ने श‍िक्षा-स्‍वास्‍थ्‍य-बेरोजगारी जैसे मुद्दे उठाकर योगी सरकार को घेरा। पत्रकार वार्ता में उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि आज़ादी को 75 साल हुए, ना उत्तर प्रदेश में अच्छे स्कूल ना अस्पताल हैं, ना महिलाओं को सुरक्षा ना किसानों को अधिकार है। भाजपा सरकार पूरी तरह फेल रही। आम आदमी पार्टी तिरंगा यात्रा निकाल संकल्प लेगी कि इस तिरंगे के नीचे रहने वाले हर बच्चे, महिला, बुजुर्ग और किसान को उनका अधिकार मिले।

आज हमारी आन बान शान तिरंगा, हमसे पूछता है कि आजादी के 75 वें साल में उत्तर प्रदेश में ऐसा क्यों हो रहा है कि एक प्रसूता को अस्पताल के बाहर  बेड न मिलने के कारण सड़क पर एक बच्चे को जन्म देना पड़ता है। आज हमारी आन बान शान तिरंगा, हमसे पूछता है कि उत्तर प्रदेश में आजादी के 75 वें साल में भी सरकारी स्कूलों की हालत इतनी अच्छी क्यों नहीं हो पाई है कि एक गरीब से गरीब आदमी का बच्चा भी अच्छी शिक्षा पा सके। आज आजादी के 75 साल साल बाद भी उत्तर प्रदेश में रोजगार की हालत यह क्यों नहीं हो पाई है कि पढ़ने लिखने के बाद एक किसान का, एक मजदूर का, एक आम आदमी का बेटा एक अच्छी नौकरी पा सके? आजादी के 75 साल बाद भी उत्तर प्रदेश में ऐसी सरकार क्यों है जो दूसरे राज्य के शिक्षा मंत्री पुलिस बल लगाकर रोकती है सिर्फ इसलिए क्योंकि वह उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों का हाल देखना  चाहता है। आज आजादी के 75 वें साल में उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में मिड डे मील के नाम पर नून-रोटी खिलाई जाती है और जब आप में से कोई पत्रकार आवाज उठाता है तो उसको 6 महीने की सजा दे दी जाती है जेल में उठा कर डाल दिया जाता है। आज आजादी के 75 वें साल में उत्तर प्रदेश में एक ऐसी नाकारा सरकार चल रही है जो केवल विज्ञापन के दम पर चल रही है, जो केवल प्रशासन द्वारा किसी भी सवाल को कुचलने के दम पर चल रही है।

मनीष स‍िसौद‍िया ने कहा क‍ि दुन‍िया के क‍िसी भी काेेने में जब एक भारतीय त‍िरंगा देखता है तो उसका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है, लेक‍िन आज आजादी के 75 साल बाद भी हमारी राजनीति ऐसी नहीं हो सकी क‍ि हमारा ति‍रंगा उस पर गर्व करे। हमारा ति‍रंगा हमसे पूछता है क‍ि उप्र में ऐसा क्‍यों हो रहा है क‍ि एक प्रसूता को अस्‍पताल में बेड न म‍िलने के कारण सड़क पर बच्‍चा जनना पड़ रहा है। सरकारी स्‍कूलों की हालत ऐसी क्‍यों है क‍ि कोई अभिभावक अपने बच्‍चों को पढ़ाना नहीं चाहता। क्‍यों आख‍िर उप्र में गरीब के बच्‍चे को बेहतर श‍िक्षा के ल‍िए अच्‍छे स्‍कूल और इलाज के ल‍िए बेहतर अस्‍पताल नहीं म‍िल पा रहेे हैं। त‍िरंगा हमसे ये सवाल पूछता है। जब एक सड़क पर मह‍िला को बच्‍चा जन्‍मना पड़ता है या इलाज ब‍िना क‍िसी गरीब की मौत होती है तो इससे त‍िरंगे की आन-बान-शान प्रभाव‍ित होती है। आम आदमी पार्टी की त‍िरंगा संकल्‍प यात्रा इसी आन-बान-शान को बचाने का संकल्‍प है। उप्र में आज इस नाकारा सरकार के कारण त‍िरंगे की आन-बान-शान को जो छत‍ि पहुंच रही है, यह यात्रा उसी सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्‍प है। उन्‍होंने योगी सरकार को व‍िज्ञापनों की सरकार बताया। कहा क‍ि यह सरकार स‍िर्फ व‍िज्ञापन और प्रशासन‍िक दमन से चल रही है। 

मनीष स‍िसौद‍िया ने प‍िछले द‍िनों हुए अपने लखनऊ दौरे का ज‍िक्र  क‍िया। कहा क‍ि प्रदेश में ऐसी सरकार चल रही है जो अपने स्‍कूल द‍िखाने से डरती है। सि‍सौद‍िया ने बताया क‍ि कैसे यहां के श‍िक्षा मंत्री स्‍कूल देखने और श‍िक्षा पर बहस करने की चुनौती देकर भाग खड़े हुुुए थे। मनीष स‍िसौद‍िया ने यूपी मेें द‍िल्‍ली जैसे स्‍कूल और अस्‍पताल की जरूरत बताई। कहा क‍ि 2022 में प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी तो न‍िश्चित ही  यहां त‍िरंगे की शान बढ़ानेे वाली राजनीत‍ि होगी। 


तिरंगा यात्रा के जरिये जनता को बताएंगे भाजपा और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रवाद का अंतर - संजय सिंह
राज्‍यसभा सांसद संजय स‍िंंह ने कहा क‍ि तिरंगा यात्रा के जरिए हम जनता को बताएंगे कि भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रवाद क्या है और आम आदमी पार्टी का राष्ट्रवाद क्या है ? 

भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रवाद है कि गरीब के बच्चे को स्कूल में मिड डे मील के नाम पर नमक रोटी मिले,कोरोना महामारी के नाम पर नदियों में लाशें सड़ती रहे, लोगों को इलाज नसीब नहीं हो पाया। भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रवाद है कि उत्तर प्रदेश में 6 साल, 8 साल और 10 साल की बच्चियों के साथ बलात्कार हो रहा है लेकिन कानून व्यवस्था कायम करने में सफल नहीं हो पा रहे हैं।

आम आदमी पार्टी का राष्ट्रवाद हैं कि गरीब के घर में रोशनी हो, 300 यूनिट बिजली फ्री मिले, दिल्ली की तरह बेहतरीन स्कूल का सपना उत्तर प्रदेश में भी पूरा हो । आम आदमी पार्टी का राष्ट्रवाद है कि हम उत्तर प्रदेश के लोगों को अच्छी शिक्षा दे सके, अच्छा स्वास्थ्य दे सके, दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तरह UP के गांव-गांव में क्लीनिक बना सकें।हम श्मशान बनाने वाली विचारधारा नहीं चाहते भारतीय जनता पार्टी एक मनहूस पार्टी है जिसने गांव गांव में कोरोना महामारी में श्मशान बना दिया, 2017 में उन्होंने कहा था कि गांव-गांव में शमशान बनाएंगे। 

संजय सिंह ने कहा कि उप्र में मौजूदा सरकार के राज में तमाम ऐसी घटनाएं हुई हैैं ज‍िनसे त‍िरंगे की शान को ठेंस पहुंची है। यहां बेटियों के ख‍िलाफ रोज बलात्‍कार की घटनाएं सुनने को म‍िलती हैं। सरकार न्‍याय द‍िलाने की जगह जबरदस्‍ती रात के अंधेरे में पीड़‍िता का शव जलाने का काम करती है। त‍िरंगे की आन-बान-शान के ल‍िए राजनीत‍िक बदलाव लाने का संकल्‍प द‍िलाने की खात‍िर आगरा से शुरू हुई आम आदमी पार्टी की यह त‍िरंगा संकल्‍प यात्रा एक स‍ितंबर को नोएडा और 14 स‍ितंबर को अयोध्‍या पहुंचेगी। दोनों जगहों पर द‍िल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मुख्‍य अत‍िथि के रूप में शाम‍िल होंगे। इसके बाद प्रदेश की 403 व‍िधानसभा सीटों पर यह यात्रा न‍िकाली जाएगी। इस मौके पर संजय स‍िंंह ने कोरोना काल में भ्रष्‍टाचार और घोटालों को लेकर योगी सरकार पर न‍िशाना साधा। सेवान‍िवृृृत आईपीएस अम‍िताभ ठाकुर की ग‍िरफ्तारी की भर्त्‍सना करतेे हुए मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ को मुकदमा मंत्री बताया। कहा- कोरोना काल में ऑक्‍सीमीटर, थर्मोमीटर, ऑक्‍सीजन स‍िल‍िंंडर के नाम पर घोटाला करने वाली यह सरकार जब दूसरी लहर में लोगों की मौतें हो रही थी, तब राम मं‍द‍िर के नाम पर चंदा करने में जुटी थी। जल जीवन म‍िशन में आम आदमी के पानी की चोरी करने वाली इस सरकार को उखाड़ फेंकने का जो संकल्‍प मनीष स‍िसौद‍िया इन यात्राओं के दौरान द‍िलाएंगे, वो इस नाकारा सरकार को उखाड़ फेंककर प्रदेश में नई राजनीत‍ि का सूत्रपात करेगा।

Post a Comment

0 Comments