उत्तराखंड में प्रवेश के लिए कोरोना RTPCR निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य

उत्तराखंड में प्रवेश के लिए कोरोना RTPCR निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य

देहरादून 13 जुलाई (DVNA)। पर्यटकों के लिए अन्य राज्यों से उत्तराखंड में कोरोना RTPCR निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है। यूपी-उत्तराखंड सीमा पर पर्यटकों की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट की सख्ती से जांच कराई जाएगी। बिना कोरोना की रिपोर्ट के दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों को वापस भेजा जाएगा।

डीआईजी (कानून व्यवस्था) नीलेश आनंद भराने ने पर्यटकों से अपील की है कि वे कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने पर्यटकों का स्वागत करते हुए कहा कि कोरोना आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट, स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण और होटल बुकिंग से संबंधित दस्तावेजों की उपलब्धता पर पर्यटकों को उत्तराखंड में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। भरने ने सख्ती से कहा कि बिना सभी दस्तावेजों के किसी भी पर्यटक को उत्तराखंड में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड में भले ही कोरोना का ग्राफ थोड़ा नीचे आया हो, लेकिन सरकार कोई ढिलाई नहीं दिखा रही है. दिल्ली, यूपी और अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए कोरोनो RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है। दूसरे राज्यों से उत्तराखंड आने के लिए आरटीपीसीआर, एंटीजन या रैपिड टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य है। कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट नहीं होने पर किसी भी यात्री को राज्य में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। उत्तराखंड-यूपी सीमा पर सभी पुलिस चौकियों की गहन जांच की जाएगी। वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। हरिद्वार में पर्यटकों की भारी संख्या से सबक लेते हुए पुलिस-प्रशासन ने भी सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है।
रविवार को पांच हजार पर्यटकों की भीड़ के बाद पुलिस ने सीमा पर अतिरिक्त चेक पोस्ट बनाने का फैसला किया है. पिछले दो सप्ताह से हरिद्वार में पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बिना कोरोना निगेटिव रिपोर्ट व रजिस्ट्रेशन के हरिद्वार आने वाले पर्यटकों को लौटा दिया जाएगा। बता दें कि चिड़ियापुर-श्यामपुर चेकपोस्ट पर रोजाना तीन से चार सौ पर्यटक पहुंच रहे हैं. एसएचओ श्यामपुर अनिल चौहान ने बताया कि चेक पोस्ट से करीब 100 वाहनों को वापस भेज दिया गया है. यूपी, दिल्ली, हरियाणा के पर्यटकों को बिना COVID नेगेटिव रिपोर्ट और बिना रजिस्ट्रेशन के वापस कर दिया गया है। बताया कि दूसरे राज्यों से उत्तराखंड आने के लिए 72 घंटे की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है।
हरिद्वार प्रशासन द्वारा वीकेंड पर सख्त कार्रवाई की जा रही है ताकि कोई भी पर्यटक बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के जिले में प्रवेश न कर सके। नैनीताल पुलिस ने बिना RTPCR के जिले की सीमाओं से प्रवेश करने वाले 2 हजार 491 पर्यटकों को लौटाया. जिले की सीमाओं में बाहरी राज्यों से 4 हजार 728 पर्यटक पहुंचे। इसमें से आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट लाने वाले 4360 पर्यटकों को ही जिले में प्रवेश दिया गया। कुल 1241 वाहनों में से 1049 वाहनों को प्रवेश दिया गया, 192 वाहनों को वापस भेजा गया। जिले में पिछले तीन दिन से 8548 वाहनों समेत कुल 32 हजार 934 यात्रियों को प्रवेश दिया गया. रविवार को पुलिस ने आरटीपीसीआर की रिपोर्ट चेक करने के साथ ही जाम पर विशेष नजर रखी. एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने कहा कि यदि आप नैनीताल में जिले का दौरा करने आ रहे हैं तो आरटीपीसीआर रिपोर्ट की जांच कराएं और रिपोर्ट अपने पास रखें. ताकि सीमा से प्रवेश करना आसान हो।

Post a Comment

0 Comments