ऐसे राज्यों से यूपी आने वाले लोगों के लिए निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य : योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ की नीति से प्रदेश में कोविड संक्रमण के मामलों में आशानुकूल तेजी से कमी आयी है। कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर में लगातार कमी तथा रिकवरी दर में निरन्तर वृद्धि हो रही है। उन्होंने कोरोना से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री रविवार को अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी वर्तमान में नियंत्रित स्थिति में हैं, लेकिन इसके प्रति अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। देश के विभिन्न राज्यों में कोविड संक्रमण के काफी मामले आ रहे हैं। ऐसे में जिन राज्यों में 03 प्रतिशत से अधिक कोरोना पॉजिटिव की दर हो उन राज्यों से उत्तर प्रदेश में आने वाले लोगों के लिए आर0टी0पी0सी0आर0 की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की जाए, जो यात्रा प्रारम्भ होने से 04 दिन से अधिक पुरानी न हो। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनांे डोज प्राप्त कर ली है, उन्हें छूट दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि रेलवे, बस स्टेशन और हवाई अड्डों पर एण्टीजन टेस्ट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री को बैठक के दौरान अवगत कराया गया कि विगत 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 56 नए मामले प्रकाश में आये हैं। इसी अवधि में 69 संक्रमित व्यक्तियों को सफल उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 1,262 है। पिछले 24 घण्टों में प्रदेश में कुल 2,54,771 कोरोना टेस्ट किये गये। राज्य में अब तक कुल 06 करोड़ 23 लाख 71 हजार 542 कोरोना टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आई0सी0यू0 के निर्माण की कार्यवाही तेजी से चल रही है। राज्य में 541 ऑक्सीजन संयंत्रों के निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इनमें से 171 ऑक्सीजन संयंत्र क्रियाशील हो गये हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना कालखण्ड में हेल्थवर्कर व पैरामेडिक्स ने सराहनीय कार्य किया है, इन्हें सी0एच0सी0 व पी0एच0सी0 में स्थापित हो रहे हेल्थ ए0टी0एम0 से जोड़ने की कार्ययोजना तैयार की जाए।

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश के 07 जनपदों अलीगढ़, चित्रकूट, हाथरस, कासगंज, महोबा, शामली तथा श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज नहीं है। यह जनपद कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। विगत दिवस किसी भी जनपद में दहाई अंक में नये केस की पुष्टि नहीं हुई है। राज्य के 47 जनपदों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया जबकि 28 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। प्रदेश सरकार द्वारा अपनायी गयी कोरोना नियंत्रण की नीति अत्यन्त कारगर सिद्ध हो रही है, जिससे प्रतिदिन कोरोना नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है।

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। अब तक राज्य में 04 करोड़ 03 लाख 52 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं, जो देश में सर्वाधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को सतत जागरूक किया जाए। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाए।

Post a Comment

0 Comments