कुलपति की नियुक्ति पर हाईकोर्ट ने कुविवि से मांगा जवाब

कुलपति की नियुक्ति पर हाईकोर्ट ने कुविवि से मांगा जवाब

हल्द्वानी 13 जुलाई (DVNA)। उच्च न्यायालय ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए कुलाधिपति और विश्वविद्यालय से एक सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है. मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान और आलोक वर्मा की खंडपीठ ने पूछा कि कुलपति की नियुक्ति समिति के सदस्य कौन हैं।

देहरादून निवासी रवींद्र जुगरान ने इस संबंध में याचिका दायर कर कहा है कि कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन.के. जोशी के पास पद के लिए निर्धारित योग्यता नहीं है. जोशी ने पद के आवेदन पत्र के साथ संलग्न बायोडाटा में गलत एवं भ्रामक जानकारी दी है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और यूपी विश्वविद्यालय अधिनियम में किसी व्यक्ति को कुलपति के पद पर पदस्थापित करने के लिए नियम बनाए गए हैं। इसके लिए किसी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर 10 वर्ष का अनुभव या अनुसंधान संस्थान या शैक्षणिक प्रशासनिक संस्थान में समान पद पर अनुभव निर्धारित किया गया है। इस पद पर नियुक्ति के लिए निर्धारित प्रक्रिया के तहत सबसे पहले कुलाधिपति राज्यपाल पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करते हैं. इसके बाद सर्च कमेटी का गठन किया जाता है। यह सर्च कमेटी योग्य उम्मीदवारों में से तीन उम्मीदवारों का चयन करती है। राज्यपाल तब उन तीन कुलपतियों में से एक को नामित करता है। याचिका में यह भी कहा गया है कि प्रो. एन.के. जोशी के शिक्षा रिकॉर्ड भ्रामक हैं।

उन्होंने भौतिकी में एमएससी किया है और वन विज्ञान में पीएचडी किया है और कंप्यूटर विज्ञान में प्रोफेसर के रूप में कार्य किया है। वह कभी भी किसी राज्य विश्वविद्यालय या संस्थान में प्रोफेसर नहीं रहे हैं, इसलिए उनके पास कुलपति के लिए निर्धारित योग्यता भी नहीं है। सर्च कमेटी ने नियमों के खिलाफ उनका चयन किया है, इसलिए उन्हें कुलपति के पद से हटाया जाना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments