उद्योग बंधु की बैठक में डीएम के तेवर तीखे

मुरादाबाद। जिला उद्योग बन्धु की बैठक जिलाधिकारी श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में सर्किट हाउस मुरादाबाद के सभाकक्ष में आयोजित की गयी, जिसकी अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने उद्यमियों की समस्याओं का समयबद्ध एवं गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिये।

बैठक में मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना (सी0एम0ए0पी0एस0) के सम्बन्ध में प्रधानाचार्य, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मुरादाबाद ने बताया कि अधिष्ठानों द्वारा अपने यहां प्रशिक्षु के पद तो सृजित किए हैं किन्तु उनके द्वारा पदों पर प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण हेतु तैनात नही किया जा रहा। हस्तशिल्पियों एवं श्रमिकों के स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए ई0एस0आई0 हास्पिटल स्थापित किए जाने के संबंध मंे ई0एस0आई0 के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि जमीन का प्रपोजल मुख्यालय स्तर पर लम्बित है, इस पर जिलाधिकारी ने जो भी प्रपोजल भेजा है उसकी प्रति उपलब्ध कराने के साथ ही संचालित ई0एस0आई हास्पिटल में बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं, ताकि उद्यमियों को किसी तरह की परेशानी न हो। सम्भल डबल फाटक ओवरब्रिज का चैडीकरण किए जाने के संबंध में अधिशासी अभियन्ता विद्युत ने बताया कि विद्युत पोल शिफ्टिंग के संबंध में प्रपोजल बन रहा है और इसी माह आवश्यक प्राक्कलन तैयार करके परियोजना निदेशक उ0प्र0 राज्य सेतु निगम को भेज दिया जायेगा।

उद्यमियों ने बताया कि उक्त पुल पर डिवाइडरो के इधर-उधर हो जाने से दुघर्टनायें होती रहती है तथा पुल की रेलिंग भी क्षतिग्रस्त हो रही है, इस पर जिलाधिकारी ने डिवाइडरों को ठीक प्रकार से रखने तथा पुल की मरम्मत कराने के निर्देश दिये। कोहिनूर तिराहे पर विद्युत पोलों के रोड में होने के कारण जाम लगने तथा वाहनों को आने जाने में परेशानी की शिकायत पर डीएम ने विद्युत विभाग को पोल शिफ्ट कर यातायात व्यवस्था सुगम बनाने के निर्देश दिये। अगवानपुर से लदावली के पास अनेक इकाईयां स्थापित होने तथा वहां इंस्डस्ट्रियल फीडर की आवश्यकता के संबंध में अधिशासी अभियन्ता विद्युत ने बताया कि जिलाधिकारी की ओर से इस संबंध में प्रबन्ध निदेशक पश्मिाचंल विद्युत वितरण लिमिटेड मेरठ को पत्र प्रेषित किया गया है। पाकबडा से डींगरपुर रोड पर जाम समस्या के संबंध में एन0एच0ए0आई0 के अधिकारी ने बताया कि दिनांक 24.06.2021 को पुराने खम्भों को हटवा दिया गया है तथा पुलिया बनाये जानक की कार्यवाही प्रक्रिया में है। दिल्ली रोड पर मुख्य मार्ग पर स्ट्रीट लाईट लगी होने तथा किसी भी एप्रोच रोड पर स्ट्रीट लाईटें नही होने के प्रकरण में जिलाधिकारी ने नगर निगम को निर्देशित किया कि जहां -जहां प्रकाश की आवश्यकता हो वहां प्रकाश व्यवस्था करें। रामपुर रोड पर गुलाबवाडी जाने वाले सड़क पर नाले की स्थिति खराब होने तथा पानी की निकासी सुचारु रुप से नही होने के प्रकरण में जिलाधिकारी ने नगर निगम को आवश्यक कार्यवाही करते हुए पानी निकासी सुचारु रुप से करने के निर्देश दिये ताकि जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। जीरो प्वाइंट रामपुर रोड से काशीपुर तिराहा तक गड्ढामुक्ती के संबंध में जिलाधिकारी ने बताया कि इस संबंध में लोक निर्माण विभाग एवं नेशनल हाईवे अथारिटी के साथ वार्ता चल रही है। कांठ रोड पर हरथला इंस्डस्ट्रियल एरियर में ग्राम मऊ की तरफ जाने वाली एंट्री पर सुबह से ही सैकडों मजदूरों की भीड व पूरे दिन ठेले एवं खोमचे, टैम्पों का जमावबडा लगे रहने के प्रकरण में नगर निगम द्वारा अवगत कराया गया कि यह हटवा दिया गया है। जनपद में गैस पाइप लाइन डालने के कारण हुए गडढे की भराई का कार्य नही होने पर जिलाधिकारी ने नगर निगम को गड्ढा भरने के निर्देश दिये हैं। विद्युत विभाग द्वारा जगह-जगह डाले हुए तार प्रतिदिन टूटने के मामले में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को नियमित मानीटरिंग करने के निर्देश दिये तथा लाकडी फाजिलपुर स्थित इकाईयों में नाले का पानी घुसने तथा नाले पर अतिक्रमण कर पानी की निकासी को बंद करने के प्रकरण में जिलाधिकारी ने नगर निगम को विशेष ध्यान देते हुए पानी की उचित निकासी के प्रबन्ध करने के निर्देश दिये हैं ताकि औद्योगिक इकाईयों को किसी तरह की परेशानी न हो।
निवेश मित्र पोर्टल पर फूड सेफ्टी-2, हाउसिंग डिपार्टमेंट-8, ग्रांउड वाटर डिपार्टमेंट-2, पब्लिक वक्र्स डिपार्टमेंट-1, पी0आई0सी0यू0पी0-2, स्वास्थ्य विभाग-1, आई0टी0 विभाग के 4 प्रकरण समय सीमा के बाद भी निस्तारण न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिकारियों को समय सीमा के अन्दर प्रकरणों को निस्तारण के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि निस्तारण न होने से जनपद की रैकिंग प्रभावित हो रही है और प्रयास किया जाये कि प्रकरणों का सकारात्मक एवं निर्धारित समयावधि में निस्तारण सुनिश्चित किया जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द वर्धन, उपायुक्त उद्योग अनुज कुमार, ए0सी0एम0ओ0 डा0 जी0एस0 मर्तोलिया, प्रधानाचार्य आईटीआई मुकेश कुमार, कार्यक्रम अधिकारी डा0 अनुपमा शाडिल्य, अग्निशमन, विद्युत, पीडब्ल्यूडी, श्रम, सेतु निगम, नगर निगम आदि विभागों के अधिकारी एवं सदस्य लघु उद्योग भारती एवं उद्यमी, आर्टीजन एवं औद्योगिक संगठन मौजूद रहें। बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग अनुज कुमार द्वारा किया गया।

Post a Comment

0 Comments