यूपी में आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, तीन दिन होगी झमाझम बारिश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अगले 24 घंटे के अंदर आपको भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक 1 से 3 अगस्त तक तीन दिन बारिश होगी। शनिवार को भी सर्द हवाएं चलेंगी। लगातार हो रही मानसूनी बारिश अब भी जारी रहेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक अब उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने से बारिश की संभावना बढ़ गई है. शुक्रवार को 47.8 मिमी. बारिश दर्ज की गई। जबकि हवा दक्षिण-पश्चिम की ओर 4.8 किमी की रफ्तार से चल रही थी। 

राज्य में सर्वाधिक तापमान वाले जिले लखीमपुर खीरी (35.5 डिग्री सेल्सियस) और शाहजहांपुर (35.5 डिग्री सेल्सियस) थे। जबकि फतेहगढ़ जिले में सबसे ठंडा 17.8 डिग्री सेल्सियस रहा। 47.8 मिमी। बारिश से तापमान स्थिर रहता है। 

हवाएं बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही हैं। जिससे राज्य के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है और इन हवाओं के चलते शहर समेत पूरे प्रदेश में बारिश की स्थिति बन गई है.

मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन पांडेय सुनील ने बताया कि क्षेत्र के ऊपर चक्रवाती हवाओं के बनने से बारिश के आसार और बढ़ गए हैं. संभव है कि अगले तीन दिनों तक कभी बारिश तो कभी हल्की बारिश हो सकती है।

Post a Comment

0 Comments