बारिश से कई राज्यों में तबाही, जानिए आज के मौसम का हाल

नई दिल्ली। मानसून ने देश के ज्यादातर राज्यों में दस्तक दे दी है, जिसके बाद कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं कई जगहों पर लगातार बारिश का कहर भी देखने को मिल रहा है. देश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है. 

वहीं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में भी पिछले कुछ दिनों से बादल फटने की घटनाएं बढ़ गई हैं। 

लगातार हो रही बारिश से लोगों को रोजमर्रा के कामों में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं कई राज्यों में बाढ़, भूस्खलन, बादल फटने की घटनाओं ने भी लोगों के मन में खौफ पैदा कर दिया है. ऐसे में अगर आप किसी काम से अपने घर से बाहर निकलने वाले हैं तो उससे पहले यह जान लेना जरूरी है कि आज और कल कैसा मौसम रहेगा। 

मौसम की जानकारी देने वाले भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और गुजरात जैसे राज्यों में बारिश की संभावना है. दरअसल, कहा जा रहा है कि बंगाल से गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ेगा, इस दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि आज यूपी का मौसम कैसा है तो बता दें कि मॉनसून की बढ़ती गतिविधि के चलते 30 जुलाई को राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके लिए यलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए आंधी और तेज बारिश की चेतावनी दी है। विभाग के मुताबिक 30 जुलाई से 1 अगस्त तक प्रयागराज, चित्रकूट, कुशीनगर, बलरामपुर, महाराजगंज, चंदौली, झांसी, औरैया और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है.

Post a Comment

0 Comments