यूपी में मानसून की जोरदार एंट्री, इतने दिनों तक लगातार होगी बारिश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मॉनसून ने जोरदार एंट्री कर ली है। पूर्वांचल समेत मध्य उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं, अगले 24 घंटों में मानसून  के पश्चिम यूपी में पहुंचने की संभावना है. 

राज्य में सामान्यत: मानसून 20 जून के आसपास आता है, लेकिन इस बार एक सप्ताह पहले आया है। वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले पांच दिनों तक पूर्व से लेकर पश्चिम तक लगभग पूरे यूपी में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी।

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि राज्य के 30 जिलों  में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में 7.5 से 15 मिमी बारिश होने की संभावना है। 

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मानसून की गति सामान्य है और इस बार बारिश के मामले में पिछले कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. वहीं, पूर्वांचल और मध्य यूपी में दो दिनों से लगातार बारिश जारी है। लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, सुल्तानपुर आदि जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। 

हालांकि बुंदेलखंड क्षेत्र में सोमवार सुबह तेज धूप रही। वहीं पूर्वांचल में धान की खेती करने वाले कुछ किसान समय से पहले मानसून के सक्रिय होने से खुश हैं. वहीं कुछ किसानों के लिए बारिश बड़ी समस्या बनकर आई है। इसके अलावा बारिश से संक्रामक रोगों का खतरा भी बढ़ गया है।

Post a Comment

0 Comments