दोस्‍त की बीवी को लाया, कराया धर्म परि‍वर्तन, खतना से बि‍गड़ी बच्‍चों की हालत

रामवीर सि‍ंह

रामपुर। ट्रक चालक पड़ोसी राज्य उत्तराखंड से दोस्‍त की बीवी को मदद के नाम पर ले आया। यहां उसका जबरन धर्म परि‍वर्तन कराकर नि‍काह कर दि‍या। महि‍ला के दो बेटों का भी धर्म परि‍वर्तन कराकर उनका खतना करा दि‍या। खतना कराने से बच्‍चों की हालत बि‍गड़ गई, जि‍न्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। पुलि‍स ने ट्रक चालक समेत पांच के खि‍लाफ मुकदमा दर्ज कि‍या है, जबकि‍ तीन को मौके से गि‍रफ्तार कर लि‍या है। मुख्‍य आरोपी सहि‍त दो अभी फरार हैं। 

रामपुर जनपद की तहसील शाहबाद के क्षेत्र के बैरुआ गांव निवासी महफूज पुत्र अंजार हुसैन ट्रक ड्राइवर है। वह कई साल से ट्रक चलाता है। आरोपी महफूज की उत्तराखंड नैनीताल जिले के कालाढूंगी निवासी सरदार हरकेश से अच्छी दोस्ती थी। दोस्‍ती के कारण महफूज का हरकेश के घर आना-जाना लगा रहता था। 

पि‍छले माह हरकेश की 8 मई को उत्तराखंड के जसपुर इलाके में हुए सड़क हादसे में मौत हो गई। इसके बाद आरोपी महफूज ने हरकेश की पत्‍नी हरजि‍ंदर कौर को सहारा देने के नाम बहला फुसलाना शुरू कर दि‍या। महिला उसके झांसे में आ गई और एक सप्ताह पूर्व अपने दोनों बेटे 12 वर्षीय राहुल 10 वर्षीय सुमित को साथ लेकर महफूज के घर आ गई। 11 जून को महफूज ने महिला का जबरन धर्म परिवर्तन कराकर उसके साथ नि‍काह कर लि‍या। 

हरजिंदर कौर को बना दि‍या गुलिस्तां, बच्‍चों के नाम रखे अनस और फरमान
निकाह के बाद महिला का नाम गुलिस्तां और दोनों बच्चों राहुल का नाम फरमान व सुमि‍त का नाम अनस रखा गया। बच्‍चे बड़े थे इसके बाद भी इन दोनों की महफूज ने जबरन खतना करा दि‍या। बच्‍चों के खतना और निकाह की खुशी में आरोपी ने गांव वालों को दावत दी। जि‍सके बाद सारा भेद खुल गया। ग्रामीणों ने पुलिस को मामले की जानकारी दे दी। सूचना मिलने पर पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया और पुलिस मौके पर पहुंच गई। 

खतना से बि‍गड़़ गई बच्‍चों की हालत   
पुलिस मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार कर एवं महिला व बच्चों को अपने साथ कोतवाली ले आई। जहां से महिला व बच्चों को मेडिकल परीक्षण के लिए सीएचसी भेजा दिया गया है। वहीं चूंकि‍ बच्‍चे बड़े थे इसलि‍ए खतना की वजह से उनकी हालत बि‍गड़ गई। दोनों बच्‍चों के गुप्‍तांग में इंफेक्‍शन हो गया। गंभीर हालत में बच्चों को जि‍ला अस्‍पताल भेजा गया है। एएसपी संसार सि‍ंह ने बताया कि‍ पांच लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जिनमें से अंजार व उसकी पत्नी मुमताज और शकील गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस मौके से फरार हुए दोनों आरोपियों की भी तलाश कर रही है।

 हिंदू संगठनों में आक्रोश के बाद पुलि‍स हरकम में 
घटना के बाद से हिंदू संगठनों में जबरदस्‍त आक्रोश है। पुलि‍स ने आरोपि‍यों के खि‍लाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई कि‍ए जाने की मांग की है। वैसे भी हिंदू संगठनों के दवाब में ही पुलि‍स ने मौके पर पहुंचकर हरजि‍ंदर कौर व उसके बेटों को अपने संरक्षण में लि‍या और तीन आरोपि‍यों को मौके से गि‍रफ्तार कि‍या। हालांकि‍ मुख्‍य आरोपी ट्रक चालक अभी तक फरार है।  

Post a Comment

0 Comments