Thursday, 10 June 2021

लखनऊ में एक माह बाद कोविड प्रोटोकॉल तहत शुरू हुईं मेट्रो की सेवाएं


लखनऊ। राजधानी लखनऊ में मेट्रो रेल सेवाएं कोवि‍ड प्रोटोकाल के तहत आज से फि‍र शुरू हो गईं। मेट्रो सेवा प्रात: 7 बजे से आरंभ होगी। आखिरी मेट्रो ट्रेन शाम 7 बजे सीसीएस एयरपोर्ट और मुंशीपुलिया टर्मिनल स्टेशनों से रवाना होगी।

बता दें कि‍ कोविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर लखनऊ मेट्रो रेल सेवा लगभग एक महीने से स्थगित थी। अनलॉक-2 के दौरान सुरक्षित और सुविधाजनक यात्री सेवा अनुभव के लिए लखनऊ मेट्रो ने एक बार फिर कई कदम उठाए हैं।

यह बताना जरूरी होगा कि कोविड-19 की पहली लहर के दौर से ही लखनऊ मेट्रो ने शहरवासियों की यात्रा को सबसे सुरक्षित बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए थे। इन्हीं प्रयासों का नतीजा था कि लखनऊ मेट्रो ने पुन: आरंभ होने के बाद अपनी राइडरशिप में देश की अन्य मेट्रो सेवाओं की तुलना में सबसे तेज प्रगति की।

इस बार फिर लखनऊ मेट्रो कॉन्टैक्ट-लेस ट्रैवल, सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेन्सिंग और स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुए यात्रियों को सुरक्षित यात्रा मुहैया कराने के लिए फिर से तैयार है। यात्रियों के लिए मास्क पहनना जरुरी है। स्टेशन में प्रवेश से पहले थर्मल स्कैनिंग और हाथों को सैनिटाइज करने के प्रबंध किए गए हैं। कस्टमय केयर पर भी सैनिटाइजर की सुविधा है।

सैनिटाइजेशन के लिए यूवी किरणों का प्रयोग करने वाली देश की पहली मेट्रो है लखनऊ मेट्रो,जहां पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेट्रो कोच व टोकन के सैनिटाइजेशन के लिए अल्ट्रावॉयलेट किरणों का इस्तेमाल होता है। सभी मेट्रो स्टेशनों पर शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए मार्किंग की गई है।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: