जानिए आपके शहर में कब होगी बारिश, देश में पहुंचा मॉनसून

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को घोषणा की कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में देश के दक्षिणी हिस्से में दस्तक दी है। आईएमडी ने ट्वीट किया, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने आज 3 जून को केरल के दक्षिणी हिस्सों में दस्तक दे दी है।

विभाग ने कहा कि आम तौर पर मानसून 1 जून को केरल में दस्तक देता है। आईएमडी के अनुमान के मुताबिक, यह साल सामान्य मानसून है, जिसमें लंबी अवधि में औसतन 101 फीसदी बारिश होती है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मानसून की उत्तरी सीमा 10 डिग्री उत्तर अक्षांश / 60 डिग्री पूर्व देशांतर, 10 डिग्री उत्तर अक्षांश , 70 डिग्री पूर्वी देशांतर कोच्चि और पलयमकोट्टई से होकर गुजरेगी और 09 डिग्री उत्तर अक्षांश , 80 डिग्री पूर्वी देशांतर, 12 डिग्री उत्तर/85 डिग्री पूर्व, 14 डिग्री उत्तर/90 डिग्री पूर्व और 17 डिग्री उत्तर/94 डिग्री पूर्व है। 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अगले दो दिनों के दौरान, दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल और लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ और हिस्सों, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर आगे बढ़ेगा। . इसके कुछ हिस्सों, रायलसीमा और दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

जैसे-जैसे दक्षिण-पश्चिम मानसून जून के मध्य तक आगे बढ़ेगा, यह पूरे महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, मध्य और दक्षिण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, झारखंड और दक्षिण ओडिशा को कवर करेगा। इसके साथ ही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी मॉनसून की बारिश होगी। 

जुलाई के मध्य तक यह पूरे देश में पहुंच जाता है। जून के अंतिम सप्ताह में, यह मध्य गुजरात, मध्य और दक्षिणी राजस्थान, दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के निचले इलाकों और लद्दाख के दक्षिणी क्षेत्र को कवर करेगा। जुलाई के पहले सप्ताह में यह राजस्थान के उत्तर-पूर्वी इलाकों में दस्तक देगा।

Post a Comment

0 Comments