Sunday, 30 May 2021

भारत के Real Heroes, जो संवार रहे हैं देश का भविष्य

नई दिल्ली। देश का भविष्य संवार रहे हैं देश के असली हीरो, आइए जानते हैं कौन हैं ये। वैसे ये सभी शिक्षक किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। अक्सर इनके अकादमिक कार्यों की खबरें पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, पोर्टलों पर प्रकाशित की जाती हैं।

बिहार की राजधानी पटना के खान सर पूरे देश में अपने पढ़ाने के स्टाईल को लेकर पहचान बना चुके हैं। यूट्यूब इंडिया ने देश के Top-10 Creators 2020 के लिस्ट में खान सर को भी जगह दिया है। यूट्यूब इंडिया के तरफ से ट्वीट करके इसकी जानकारी दी गई। खान सर को यूट्यूब क्रिएटर के रूप में इंडिया में 8वां स्थान मिला है जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

खान सर ने 2019 में यूट्यूब ज्वाइन किया था। अब करीब करीब 9 मिलीयन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स वाला यूट्यूब चैनल बन चुका है। खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम यूट्यूब पर खान जीएस रिसर्च सेंटर के नाम से है जहां पर उनके चैनल पर अब तक 300 से अधिक वीडियो है।

यूजर्स टीचर के पढ़ाने के तरीके की तारीफ करते दिखते रहे हैं, यहां तक कि उनके वीडियो को आईपीएस अरुण बोथरा अपने ट्विटर हैंडल से शेयर कर चुके है. वीडियो के साथ अरुण बोथरा ने लिखा था कि ‘अगर मुझे ऐसा शिक्षक मिला होता तो मैंने यूपीएससी टॉप कर लिया होता’, सबसे बड़ी बात कि वो सभी बातें एकदम देसी स्टाइल में बताते हैं। शायद यही वजह है कि लोग इस शिक्षक के पढ़ाने के अंदाज के फैन हो गए हैं।

सुपर 30 वाले आनंद कुमार

बिहार के पटना जिले में रहने वाले शिक्षक आनंद कुमार न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के बीच चर्चित नाम हैं। इनका 'सुपर 30' प्रोग्राम विश्व प्रसिद्ध है। इसके तहत वे आईआईटी-जेईई के लिए ऐसे 30 मेहनती छात्रों को चुनते हैं, जो बेहद गरीब परिवार से हों। अभी तक उनके पढ़ाए 480 छात्रों में से 422 अबतक आईआईटियन बन चुके हैं। आनंद कुमार की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उनपर बायोपिक फिल्म के अलावा  डिस्कवरी चैनल भी उनपर डॉक्युमेंट्री बना चुका है। उन्हें विश्व प्रसिद्ध मेसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और हार्वर्ड युनिवर्सिटी से भी व्याख्यान का न्योता मिल चुका है।

1 रूपया में पढाकर इंजीनियर बनाता है यह शिक्षक

बिहार के आरके श्रीवास्तव ने मैथेमैटिक्स गुरू बन सैकड़ों निर्धन परिवार के स्टूडेंट्स के सपने को पंख लगा दिया। पूरे देश की दुआएं आरके श्रीवास्तव को मिलती हैं। इतना ही नहीं विदेशों में भी इन बिहारी शिक्षकों के पढ़ाने के तरीकों को पसंद किया जाता है। आरके श्रीवास्तव सिर्फ 1 रुपया गुरु दक्षिणा लेकर गणित का गुर सिखाते है। अभी तक 540 स्टूडेंट्स को इंजीनियर बना उनके सपने को पंख लगा चुके है। आरके श्रीवास्तव का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ ऑफ़ रिकॉर्डस लंदन, इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है।

बिहार के रोहतास जिले में रहने वाले शिक्षक आरके श्रीवास्तव न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया के इंजीनियरिंग स्टुडेंट्स के बीच एक चर्चित नाम हैं। इनका ‘1 रूपया गुरु दक्षिणा’ प्रोग्राम विश्व प्रसिद्ध है। इसके तहत वे आर्थिक रूप से गरीब स्टूडेंट्स को 1 रूपया गुरु दक्षिणा लेकर इंजीनियर बना रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: