Friday, 21 May 2021

टीम प्रारंभ ऑक्सीजन की किल्लत के बीच सही सूचना पहुंचाकर कर रही है लोगों की मदद

दानिश उमरी
आगरा।
कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण हुई ऑक्सीजन किल्लत में टीम ‘प्रारंभ’ ने लोगों की बड़ी  मदद की. जब सोशल मीडिया के माध्यम लोगों के पास गलत सूचनाएं प्रसारित हो रही थीं। उस वक्त  टीम प्रारंभ ने ऑक्सीजन प्लांट का भौतिक सत्यापन कर लोगों तक सही और पुष्ट सूचना पहुंचाने का निर्णय लिया  और लोगों की मदद की।

टीम प्रारंभ के अंकुर गौतम बताते हैं कि उस वक्त लोगों को मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत थी। ऐसे वक्त में जब समय बहुत कीमती था यह गलत खबरें निरंतर लोगों के समय की बर्बादी कर रही थी तब टीम प्रारंभ ने निर्णय लिया कि हम प्रत्येक ऑक्सीजन प्लांट पर अपनी टीम का एक व्यक्ति तैनात करेंगे और लोगों तक सही सूचना पहुंचाएंगे। 

इसके बाद अंकुर ने टीम के साथ मिलकर 'लाइव टाइम ऑडियो फीड की सुविधा" शुरू कर दी। इसमें   एक ऑडियो मेसेज, जिसमें भेजने वाले का नाम ,खबर, के साथ तारीख व समय भी साथ में बोला जाता था, जिससे कि लोगों को मिलने वाली जानकारी सही से प्राप्त हो और उसकी प्रमाणिकता बनी रहे। अंकुर ने बताया कि इस पूरी सेवा का संचालन टीम प्रारंभ के प्रशांत गोस्वामी ने किया।

प्रशांत ने बताया कि ,हमने हर उस केंद्र पर जहां से ऑक्सीजन मिलती थी वहां 24 घंटे अपनी टीम लगा दी ,क्योंकि हर 15 मिनट में स्थितियां बदल रही थीं और थोड़ी भी देरी नुकसानदायक होती थी।इस काम में उनका सहयोग दिया राहुल कुमार ने जिन्होंने लोगों को हर सम्भव मदद उपलब्ध कराई।

इस सेवा का असर भी देखने को मिलता था क्योंकि एक एक जिंदगी कीमती होती है  और टीम प्रारंभ के यह  सत्यापित ऑडियो मैसेज  हजारों लोगों के लिये मददगार सिद्ध हुए।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: