जल्द ही ऑनलाइन शपथ लेंगे नव निर्वाचित ग्राम प्रधान

गोरखपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान का चुनाव जीत कर शपथ ग्रहण का इंतजार कर रहे ग्राम प्रधानों के लिए अच्छी खबर है। 

शासन के निर्देश पर जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय उनके आनलाइन शपथ ग्रहण की तैयारियों में जुट गया है। ताकि नव निर्वाचित ग्राम प्रधान कोरोना संक्रमण के दौर में शपथ ग्रहण कर ग्राम विकास एवं ग्राम पंचायतों में सरकार की योजनाओं को पहुंचाने की अहम जिम्मेदारी संभाल लें। सब कुछ ठीक रहा तो एक सप्ताह के भीतर नव निर्वांचल ग्राम प्रधानों को शपथ दिला दी जाएगी।

जिले की 1294 ग्राम पंचायतों के लिए हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के 2 मई को आ गए थे। लेकिन कोरोना संक्रमण के दौर में शपथ ग्रहण अब तक नहीं हो सका है। ग्राम पंचायतों में काम काज अब भी प्रशासक ही देख रहे हैं। अब जब एक बार फिर कोविड संक्रमण की रफ्तार कम हुई है, नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों के शपथ की प्रक्रिया पूर्ण कराने की तैयारी शुरू हो गई है। 

संक्रमण को देखते हुए शपथ कार्यक्रम ऑनलाइन कराया जाएगा। जिले के 20 ब्लाक में 20 स्थान पर कार्यक्रम आयोजित किए जाने की योजना है।ग्राम पंचायतों के गठन के लिए दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों का निर्वाचित होना जरूरी है। जिले में ऐसी 300 से अधिक ग्राम पंचायतें हैं जहां यहां यह कोरम पूर्ण नहीं हो रहा है। ऐसे में इन नवनिर्वाचित प्रधान जीत दर्ज करने के बाद भी शपथ नहीं ले सकेंगे। इन पंचायतों में ग्राम पंचायत का गठन नहीं हो सकेगा। यहां ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए फिर से उपचुनाव होंगे।

डीपीआरओ  हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया कि शासन के निर्देश पर ग्राम पंचायत संगठन बनाने का काम शुरू है। जल्द ही नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को ऑनलाइन शपथ दिलाई जा सकती है। तिथि अभी तय होनी हैं।

Post a Comment

0 Comments