स्वास्थ्य विभाग रख रहा गर्भवती महिलाओं का ख्याल, हर माह की 9 तारीख को कराएं चैकअप

आगरा। कोविड-19 संक्रमण काल में स्वास्थ्य विभाग गर्भवती महिलाओं का भी ध्यान रख रहा है। गर्भवती व गर्भस्थ शिशु पर कोई आंच न आए इसके लिए समय-समय पर आशा कार्यकर्ता के माध्यम से स्वास्थ्य केंद्र पर बुलाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है । प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के जरिए हर माह की नौ तारीख को गर्भवती महिलाओं की जांच की जाती है।

जीवनी मंडी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा* ने बताया कि कोविड-19 के दौरान गर्भवती महिला को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए । ऐसे में अपने खान-पान को लेकर अपनी दिनचर्या में भी बदलाव लाना होगा। वह बाहर से आने वाले लोगों से नहीं मिले तो ज्यादा ठीक रहेगा, अगर मजबूरी है तो मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें । इस समय जितना अपने मन को खुश रखें यह उसके और गर्भस्थ शिशु के लिए बेहतर होगा ।

डॉ.मेघना ने बताया कि अब ऐसे में कोई गर्भवती महिला अगर कोरोनावायरस से संक्रमित हो जाती है। तो वह डॉक्टर के मुताबिक कोरोना संक्रमित होने पर समान नियमों का पालन करना होगा । महिलाएं सबसे पहले खुद को आइसोलेट कर ले और किसी भी व्यक्ति से ना मिले, अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो उनसे भी दूरी बनाकर रखें और उन्हें भी कमरे के अंदर ना आने दे । डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवा लें काढ़ा और स्टीम भी लेते रहें । इस दौरान अगर महिला को किसी भी प्रकार की समस्या हो जाती है किसी भी तरह का तनाव ना ले और माहौल को खुशनुमा रखें ।

डॉ मेघना  ने बताया कि अगर किसी महिला को पहले से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो ऐसे में उसे अपना गर्भावस्था के दौरान सचेत रहने की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि कई बार गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हाइपरटेंशन की वजह से झटके आने लगते हैं । इसे प्री एक्लेंमशिया कहते हैं । ऐसे में जच्चा-बच्चा दोनों की मौत हो सकती है । वहीं कई बार डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को झटके आने लगते हैं एक्लेमशिया का पूरी तरह से इलाज किया जाना चाहिए।

डॉ मेघना  ने बताया कि अगर भूख नहीं लगती है तो कैल्शियम की कमी होने के कारण आयरन की टेबलेट ले सकते हैं, बुखार होने पर घबराएं नहीं, कोरोना के लक्षण है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें । उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला को घबराने की कोई जरूरत नहीं है जिला महिला चिकित्सालय में ही प्रसव पूर्व जांच अथवा इलाज कराएं जिससे कि जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित रहे।

खान-पान का रखें ध्यान

डॉ मेघना ने बताया कि प्रेगनेंसी के दौरान खानपान की रूटीन का पालन करना जरूरी है ‌। डाइट में विटामिन को जरूर शामिल करें जिससे कि डाइट लेने में किसी प्रकार की समस्या ना हो ऐसे में तेल, घी और मसालेदार खाने से परहेज करें।

प्रेगनेंसी में कैसे रखें ख्याल

खान पान के रुटीन का पालन जरुरी

डाइट में विटामिन को जरुर शामिल करें

तेल, घी मसालेदार खानें से परहेज़ करें 

बुखार होने पर घबराएं, नहीं इम्युनिटी का विशेष खास ख्याल

कोरोना के लक्षण है तो तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करें

पैरासीटामोल, विटामिन सी, फोलिक एसिड, जिंकोविट और भी काम्प्लेक्स दवा जरुर रखें

प्रेगनेंसी के दौरान नानवेज खा सकती हैं

हर दिन हल्का व्यायाम जरूर करें

संवाद- दानिश उमरी

Post a Comment

0 Comments