Monday, 24 May 2021

26 मई दोपहर 12 बजे सूर्य सीधे सिर पर होगा, लेकिन नहीं बनेगी परछाई

महासमुंद।  शहर में 26 मई दोपहर 12 बजे सूर्य 90 डिग्री पर सीध सिर पर होगा । इस दौरान किसी भी चीज की परछाई नहीं बनेगी । यह एक दुर्लभ खगोलीय घटना है, जिसे आम तौर पर साल के केवल दो बार देखा जाता है । इस दौरान किसी भी वस्तु की परछाई नहीं दिखती है । यह तब होता है, जब आकाश में सूर्य अपने चरम पर होता है । इस दौरान किसी भी प्राणी या वस्तु की छाया नहीं बनती है।

विज्ञान परिषद के जिला संयोजक जगदीश सिन्हा ने बताया कि ऐसा दो बार होता जब सूर्य दोपहर में धरती से 90 डिग्री के कोण पर सीधे ऊपर होता है । यह घटना ठीक दोपहर 12 बजे होगी । दो तीन मिनट तक होगी ।  इसे देखने के लिए उपकरणों की आवश्यकता नहीं है । समतल जमीन पर किसी भी बोतल, पानी की टंकी यसा इसी तरह की अन्य वस्तुओं को  रखकर इसे देखा जा सकता है । साल में दो बार होने वाली यह घटना जिले में 26 मई और उसके बाद 20 जुलाई को होगी। 

इसलिए होती है यह घटना-यह घटना तब होहती है जब पृथ्वी सूर्य का चक्कर काटते हुए 23.5 डिग्री के कोण पर झुुकी होती है । इस समय सूर्य का स्थान पृथ्वी के मूमध्य रेखा के 23.5 उत्तर से 23.5 दक्षिण तक जाता है । इस दौरान वे सभी स्थान जिनका अक्षांश सूर्य और भूमध्य रेखा के बीच के कोण के बराबर होता है, वहां शून्य छाया दिनों का अनुभव किया जाएगा । 21 दिसंबर से 21 जून के बीच (उत्तरायण) में कर्क रेखा और दक्षिण में मकर रेखा (दक्षियान) की ओर से सूर्य की गति के दौरान शून्य छाया दिवस पड़ता है । दो दिनों के बीच कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच के स्थान विशिष्ट दिनों में शून्य छाया दिवस देखते हैं।

नजर नहीं आएगी परछाई-जिला विज्ञान परिषद के जिला संयोजक ने बताया कि यह खगोलीय घटना है । इस दिन सूर्य दोपहर में जब ठीक सिर पर होगा पर किसी भी चीज की परछाई नहीं बनेगी । बाकी दिनों में किसी भी वस्तु के सीधा रखने  या आदमी के सीधे खड़े होने पर परछाई बनती है । 26 मई को दोपहर कुछ मिनट के लिए ोसा समय आएगा जब परछाई नहीं बनेगी।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: