Saturday, 29 May 2021

अब इस जिले में 18+ वाले युवाओं को कोविड वैक्सीन

सम्भल। जिले के युवाओं के इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं। अब 18 से 44 साल से के लोग भी कोरोना से बचाव का टीका लगवा सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मंगलवार से शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए 20 केंद्र बनाए गए हैं।

जिले में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू किया गया था। शुरुआत में हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को टीका लगाया गया था। उसके बाद 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया गया। इसी बीच मई से प्रदेश के कुछ चुनिंदा जिलों में 18 से 44 साल वालों का भी टीकाकरण शुरू हो चुका है। ऐसे में युवाओं में भी टीके की उम्मीद जगने लगी और वे यहां भी वैक्सीनेशन शुरू होने का इंतजार करने लगे।अब सरकार ने घोषणा कर दी है कि पहली जून से प्रदेश के सभी जिलों में 18 से 44 साल वालों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। सम्भल जिले में भी सोमवार से कोविड वैक्सीनेशन शुरू किया जा रहा है। इसके लिए जिले के सभी ब्लाॅकों में 20 सत्र स्थल तैयार किए गए हैं। फिलहाल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू जारी है। रविवार को सुबह 10 बजे से स्लाॅट बुक होने शुरू हो जाएंगे। वैक्सीन मैनेजर अरशद रसूल ने बताया कि इस टीकाकरण की वैक्सीन राज्य सरकार की ओर से मिल रही है। फिलहाल छह हजार कोविशील्ड वैक्सीन मिल चुकी है। शनिवार को इसका वितरण करा दिया जाएगा।

टीकाकरण कराने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना ही काफी नहीं है। इसके लिए अपना स्लाॅट बुक कराना भी जरूरी है। बुकिंग के बाद ही टीकाकरण हो पाएगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शेड्यूल विकल्प का चुनाव करते हुए टीकाकरण स्थल, तारीख और समय बुक कराना होगा। अगर इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया तो टीकाकरण नहीं हो पाएगा। पत्रकार, न्यायालय, वकील, बैंकर आदि लोग विशेष सत्रों पर जाकर बिना रजिस्ट्रेशन के भी टीका लगवा सकते हैं।

कोविड टीकाकरण के लिए 20 सत्र बनाए जा रहे हैं। सभी सत्रों को विभिन्न श्रेणियों में बांटा गया है। इनमें चार अस्थायी सत्र रहेंगे। इन पर पत्रकार, न्यायालय, वकील, बैंकर, व्यापारियों को टीका लगाया जाएगा। इसी तरह छह सत्र अभिभावकों को समर्पित रहेंगे। इन सत्रों पर टीका लगवाने आने वाले अभिभावकों को बच्चे का आधार कार्ड साथ लाना होगा। शहरी क्षेत्र सम्भल और चंदौसी में अलग से तीन सत्र और शहर के नजदीक दो सत्र होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी पांच अलग से टीकाकरण सत्र बनाए जा रहे हैं।

जिले में सोमवार से 18 से 44 साल वालों का टीकाकरण शुरू किया जा रहा है। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया तो पहले से ही जारी है। अब रविवार से स्लाॅट बुक होना शुरू हो जाएंगे। पत्रकार, न्यायालय, वकील, बैंकर व अन्य कर्मचारियों के अलावा किसी को बिना बुकिंग के टीका नहीं लगाया जाएगा।

अंकित वर्मा प्रतिरक्षण अधिकारी, सम्भल।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: