बारहवीं की परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी, 13 हजार विद्यार्थी देंगे इस बार घर बैठे बोर्ड की परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने किया गाइडलाइन जारी, 1 से 5 जून तक स्कूलों में किए जाएंगे उत्तरपुस्तिकाओं का वितरण

महासमुंद।
बारहवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर छाए संकट के बादल छट गए। 1 जून से परीक्षा आयोजित करने के निर्देश  माशिमं ने दे दिया है । जिले 11 हजार से अधिक बच्चे पहली बार बारहवीं बोर्ड की परीक्षा घर बैठे देंगे । निर्देश प्राप्त होने के बाद स्कूलों में जारी गाइडलाइन के अनुसार तैयारियां सोमवार से शुरू करेंगे । परीक्षा को लेकर हायर सेकेंडरी की स्कूल परीक्षार्थियों का उत्तरपुस्तिका वितरण के लिए खुलेंगे । बता दें कि पूर्व में माशिमं ने सभी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिका भेज दी थी । इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी रार्बट मिंज का कहना है कि माध्यमि शिक्षा मंडल ने बारहवीं की परीक्षा के संबंध में निर्देश जारी कर दिया है । जिले के लगभग 11 हजार से अधिक बच्चे परीक्षा देने के लिए इस वर्ष पंजीयन कराए हैं । गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा आयोजित की जाएगी । परीक्षा को लेकर तैयारियों के निर्देश सोमवार से जारी करेंगे । 1 जून से उत्तरपुस्तिकाओं का वितरण भी स्कूलों में शुरू हो जाएगा। 

5 दिन के भीतर परीक्षार्थियों को जमा करना होगा उत्तरपुस्तिका-माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्हीके गोयल के मुताबिक 1 जून से 5 जून तक परीक्षार्थी प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका ले सकेंगे। गाईडलाइन के मुताबिक 5 दिन के भीतर परीक्षार्थियों को अपनी उत्तर पुस्तिका जमा करानी होगी। उदाहरण अगर कोई परीक्षार्थी 1 जून को उत्तर पुस्तिका लिया, तो उसे 6 जून को उत्तर पुस्तिका जमा करना होगा। अगर कोई परीक्षार्थी निर्धारित समय के भीतर उत्तर पुस्तिका जमा नहीं करता है तो उसे अनुपस्थित माना जाएगा। उत्तर पुस्तिका को लेने और जमा करने के लिए छुट्टी के दिन भी परीक्षा केंद्र के कार्यालय खुले रहेंगे। परीक्षार्थियों को खुद ही सारे उत्तर पुस्तिका पर अपने जवाब लिखने होंगे।

परीक्षार्थियों को स्वंय आना होगा जमा करने केंद्र-उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थियों को नाम, रोल नंबर, विषय कोड और अपना हस्ताक्षर करना होगा। जितनी सभी उत्तर पुस्तिका परीक्षार्थी लेगा, वो सारे जमा कराने होंगे, अगर कोई आंसर शीट खाली रह जाती है तो उसे भी जमा कराना होगा। परीक्षार्थियों को खुद जाकर उत्तर पुस्तिका को केंद्र में जमा करना होगा, डाक या पोस्ट से उत्तर पुस्तिका स्वीकार नहीं की जाएगी। उत्तर पुस्तिका लेने के दौरान भी कोरोना के गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा।

संक्रमण बढऩे के बाद लॉकडाउन के कारण स्थगित हुई थी परीक्षा-कोरोना की दूसरी लहर अप्रैल महीने से शुरू हो गई थी । लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ते जा रही थी । इसके देखकर 6अप्रैल से राजधानी में लॉकडाउन हो गया था । हालांकि परीक्षा 3 मई से शुरू होने वाली थी, लेकिन बढ़ते संक्रमण के कारण लॉकडाउन की अवधि भी बढ़ गई । इस कारण आयोजित होने वाली परीक्षा का स्थगित कर दिया गया था । वर्तमान में संक्रमण कम हो गए है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए माशिमं ने इस साल घर बैठे परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया है । माशिमं के इतिहास में पहली बार बारहवीं की परीक्षा परीक्षार्थी घर बैठे देंगे ।

Post a Comment

0 Comments