अस्पताल में आग लगने से पांच की मौत, कोविड वार्ड में थे मरीज भर्ती

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर शहर के पचपेड़ीनाका इलाके में स्थित राजधानी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के कोरोनावार्ड में आग लगने की से 5 लोगों की मौत हो गई है। घटना की शिकायत पर पुलिस ने अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ धारा 304 ए के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है। 

मिली जानकारी के अनुसार दुर्गाचौक भाठागांव रायपुर निवासी नरोत्तम प्रसाद सोनकर 34 वर्ष ने टिकरापारा थाने में शिकायत दर्ज करायी है कि ्रप्रार्थी का पिता भक्तशरण सोनकर का स्वास्थ्य खराब होने के चलते 14 अप्रैल को राजधानी सुपरसपेस्लिटी अस्पताल पचपेड़ीनाका में ले गया था। जहां टेस्ट के दौरान डॉक्टर द्वारा प्रार्थी के पिता को कोरोना पाजिटिव होना बताए जाने पर उपचार के लिये 15 अप्रैल को राजधानी अस्पताल के द्वितीयतल में एस आईसीयू कमरा नंबर 115 में भर्ती किया था। 17 अप्रैल को अस्पताल के बाहर पीडि़त ग्रेनाईट दुकान में बैठा था तभी शाम 4.15 बजे अस्पताल के दूसरे मंजिल से धुंआ निकलते देख अस्पताल के अंदर गया जहां अफरा-तफरी मची हुई थी।

एस आईसीयू रुम में काफी धुंआ भरा हुआ था अंदर जाकर अपने पिता को नीचे उठाकर लाने पर उनका चेहरा काला पड़ गया था। तुरंत एंबुलेंस से संजीवनी अस्पताल दावड़ा कालोनी ले जाने पर डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। अस्पताल प्रबंधन द्वारा अस्पताल में अग्निशमन की कोई पर्याप्त व्यवस्था नही की गई है। और वहां पर आग बुझाने के लिये कोई संयंत्र भी नही है। अस्पताल प्रबंधन के लापरवाही व असुरक्षा के कारण अस्पताल में आग लगने से प्रार्थी के पिता की मौत  हो गई तथा अस्पताल में भर्ती वंदना नाम की महिला ,रमेश साहू,ईश्वर रांव ,देवकी सोनकर की दम घुटने से मौत हो गई। घटना की शिकायत पर पुलिस ने अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले की जांच में जुटी है। घटना की संबंध में आईसीयू वार्ड के पंखे में आग लगना बताया जा रहा है। 

प्राप्त जानकारी के घटना की सूचना पर मौके पर पहुंचे फायर बिग्रेड की टीम ने आग पर काबु पाने तथा मरीजों की जान बचाने के लिये अपनी जान की परवाह किये बिना अस्पताल का कांच तोड़कर धुंआ बाहर निकाला। वहीं इस घटना को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेहद दुर्भाग्यजनक बताया और हादसे में मृत लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। दुर्घटना की सूचना मिलते ही कलेक्टर डॉ.एस भारतीदासन ने और एसएसपी अजस यादव ने घटना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने यहां मदद कार्यो का अवलोकन किया। हादसे में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने दुख जताया है व उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। 

Post a Comment

0 Comments