फिलहाल बारिश की कोई उम्मीद नहीं, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली। दिल्ली में मौसम अब करवट लेने लगा है और पारा बढऩे से राजधानी में गर्मी भी बढऩे लगी है. जब भी तापमान में बढ़ोतरी देखी जाती है तब अक्सर बारिश की उम्मीद की जाती है. हालांकि भारत के मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले हफ्ते में बारिश की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है.

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह मौसम उमस भरा रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा यानी 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया गया. आईएमडी ने बताया कि हवा में आर्द्रता का स्तर 69 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दोपहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के पूर्वानुमान जताए हैं. अधिकारी ने बताया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 37 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. वहीं न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया.

वहीं दिल्ली में वायु गुणवत्ता बुधवार सुबह खराब श्रेणी में दर्ज की गई. हालांकि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राजधानी में प्रदूषण का स्तर 15 से 25 फीसदी तक कम हुआ है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए हमने 'पेड़ लगाओ अभियान' चलाया. केंद्र सरकार ने हमे 15.20 लाख पौधे लगाने का टारगेट दिया था, मगर हमने 31 लाख पौधों का टारगेट रखा. हालांकि हमने 32 लाख पौधे अलग-अलग विभागों में लगाए.

Post a Comment

0 Comments