सरकार की एयरलाइन कंपनियों को फटकार, लॉकडाउन में टिकट कैंसिल कराने वालों के पैसे तुरंत वापस करें

नई दिल्ली। पिछले साल लॉकडाउन से पहले बड़ी संख्या में लोगों ने अलग-अलग जगहों पर यात्रा के लिए फ्लाइट की टिकटें बुक कराईं थी, लेकिन कोरोना संक्रमण महामारी के चलते लॉकडाउन लग जाने की वजह से वे लोग यात्रा के लिए जा नहीं पाए और जहां थे वहीं रह गए। यहां तक कि यात्रा के लिए बुक कराई गईं टिकटों के पैसे भी उन्हें एयरलाइन कंपनियों द्वारा रिफंड नहीं किए, जिसे लेकर अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन कंपनियों को फटकार लगाई है और उनके इस रवैये पर नाराजगी जाहिर की है।

एमओसीए्र के सचिव ने बुधवार को पैंसेजर्स के क्रेडिट शेल के रिफंड के संबंध में एयरलाइंस के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। मालूम हो कि क्रेडिट शेल एक क्रेडिट नोट है, जिसका इस्तेमाल कैंसल्ड पीएनआर के खिलाफ किया जाता है। इतना ही नहीं इसका उपयोग यात्री भविष्य में टिकट बुकिंग के लिए भी करते हैं।

एक अधिकारी ने बताया, 'एमओसीए सचिव ने क्रेडिट शेल रिफंड के मामले में सभी एयरलाइन कंपनियों के साथ आज एक बैठक की और पिछले साल लॉकडाउन से पहले पैसेंजर्स द्वारा खरीदी गई टिकटों का पैसा वापस नहीं करने को लेकर एयरलाइन कंपनियों को फटकार लगाई और उनके रवैये के प्रति असंतोष व्यक्त किया।

गोएयर और इंडिगो ने मंत्रालय को अपना वचन पत्र सौंप दिया है, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने सभी क्रेडिट शेल को पैसेंजर्स को रिफंड कर दिया है। मालूम हो कि भारत की सर्वोच्च अदालत ने एमओसीए को 31 मार्च तक सभी क्रेडिट शेल्स को क्लियर करने और पैसेंजर्स को उनके पैसे वापस करने का आदेश दिया था।

Post a Comment

0 Comments