आयुक्त दिनेश और डीएम आनंद की पहल : मंडल मुख्यालय बनेगा "चौदहवीं का चाँद"

विनोद मिश्रा
बांदा। चित्रकूट मण्डल मुख्यालय को "चौदहवीं का चाँद" बनाया जायेगा। इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिये नोटिस जारी कर दी गई है। मंडल मुख्यालय को चौदहवीं का चाँद बनाने की कल्पना आयुक्त दिनेश सिंह एवं जिलाधिकारी आनंद सिंह की है जो जल्दी ही मूर्ति रूप लेगी।
आपको बता दें की शहर के नौ चौराहों का दो करोड़ रुपये की लागत से सुंदरीकरण होगा। महाराणा प्रताप चौक को मॉडल चौक के रूप में विकसित किया जाएगा। बांदा विकास प्राधिकरण ने एक सैकड़ा दुकानदारों सहित विद्युत, टेलीफोन, नगर पालिका को फुटपाथ खाली करने की नोटिस दी है।
बांदा विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता राजेंद्र प्रसाद द्विवेदी ने जारी नोटिस में कहा कि मंडलायुक्त की अध्यक्षता में विकास प्राधिकरण की 60वीं बोर्ड एवं अवस्थापना निधि समिति की बैठक में शहर के नौ प्रमुख चौराहों के सुंदरीकरण का निर्णय लिया गया है। महाराणा प्रताप चौक को मॉडल चौक के रूप में विकसित किया जाना है। सहायक अभियंता व अवर अभियंता ने निरीक्षण रिपोर्ट में तीन तरफ रोड पटरी पर अतिक्रमण होने की बात कही है। बताया कि दुकानदारों द्वारा लोहे की गुमटी, टिनशेड, रेलिंग आदि बनाकर सड़क भूमि पर अतिक्रमण किया गया है। इससे सड़क निर्माण में अवरोध उत्पन्न हो सकता है।
जांच रिपोर्ट में प्राधिकरण अभियंताओं ने बताया कि सड़क भूमि पर बिजली के 10 खंभे लगे हुए हैं। टेलीफोन पिलर भी हैं। चौक पर नगर पालिका के दो प्रकाश स्तंभ लगे हैं। हालांकि, वह क्रियाशील नहीं है। एक्सईएन ने निर्देश दिए थे कि 28 मार्च तक संबंधित विभाग व दुकानदार रोड पटरी से अतिक्रमण हटा लें, ताकि सुंदरीकरण में अवरोध आड़े न आ सके। दुकानदारों को चेतावनी दी कि 31 मार्च तक अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो प्राधिकरण बल पूर्वक कब्जा हटवाएगा। अतिक्रमण हटाने में जो खर्च आएगा उसकी वसूली संबंधित दुकानदार से की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments