हिन्दू मुस्लिम एकता के ब्रांड अम्बेसडर थे मौलाना कल्बे सादिक : महापौर

लखनऊ। राजकीय हुसैनाबाद इंटर कॉलेज में आज उर्दू विभाग द्वारा गोशेय फरीक का उद्घाटन और स्वर्गीय मौलाना कल्बे सादिक साहेब पर *हकीमुल उम्मत* मैग्ज़ीन का लोकार्पण महापौर संयुक्ता भाटिया और मौलाना कल्बे जव्वाद द्वारा किया गया। 

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि इंसान की जिंदगी पर उसके नाम का बड़ा असर होता है। उर्दू के 2 शब्द हैं क्लव व सादिक। क्लव का मतलब होता है दिल व सादिक का मतलब होता है भरोसेमंद। इस तरह से कल्बे सादिक का अर्थ हुआ दिल से भरोसा करने योग्य। इन दो लफ़्ज़ों का मौलाना कल्बे सादिक के व्यक्तित्व पर पूरा असर था। यही वजह है कि मौलाना कल्बे सादिक भारत के ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के मुसलमानों के साथ सभी धर्मों के लोगो के के चहेते थे। वह  एस्ट्रोनॉमी के जरिए चांद निकलने से पहले ही चांद निकलने की तिथि की घोषणा कर देते थे।

उनका मानना है कि ग़रीबी, कट्टरता, संकीर्णता, अंधविश्वास, धर्म के प्रति गलतफहमियां, रूढ़ियां, कुरीतियां, नफरत और साम्प्रदायिकता की जड़ अज्ञानता से ही होती है, डा. कल्बे सादिक के ऐसे ख्यालों की तकरीरें और मजलिसें पूरी दुनियां में पसंद की जाती रही हैं. उन्होंने हिंदू-मुसलमानों और शिया-सुन्नी के बीच किसी भी फासले को भरने के लिए मोहब्बत और एकता के पैग़ाम दिए. वो कहते हैं कि अस्ल मजहब जोड़ता है तोड़ता नहीं है। वह हिन्दू मुस्लिम एकता के ब्रांड अम्बेसडर के रूप में जाने जाते थे। सादिक साहेब ने टेक्निकल कोर्सेज़ के लिए इंडस्ट्रियल स्कूल बनाया. लखनऊ के काज़मैन में चेरिटेबल अस्पताल शुरू किया. अमेरिका सहित दुनिया के दर्जनों देशों में इनकी मजलिसें और तकरीरें पसंद की जाती हैं. उन्होंने गुफरान माब इमामबाड़े की खूबसूरत बिल्डिंग का निर्माण कर उसमें रोशनी हॉस्टल बनवाया. बेवाओ, यतीमों, बीमारों की मदद के साथ उनके इदारों (संस्थानों) में बच्चों की पढ़ाई के लिए विशेष योगदान देने का प्रावधान है।

मौलाना कल्बे सादिक  शिया और सुन्नी दोनों के चहेते थे। लखनऊ ही नहीं वह भारत के कई शहरों में शिया सुन्नी के बीच होने वाले विवाद को वह सुलझाते रहे। मौलाना कल्बे सादिक़ न सिर्फ़ शिया-सुन्नी एकता के लिए लखनऊ में मशहूर थे बल्कि हिन्दू-मुस्लिम एकता के लिए भी हमेशा कोशिश करते थे। हिन्दू मुस्लिम भाईचारे के लिए उन्होंने कई बार मंगलवार को भंडारे का आयोजन भी किया था। 

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया, मौलाना कल्बे जव्वाद, सिब्ते नूरी, सफीक सलमानी, भाजपा नेता नीरज सिंह, पार्षद रजनीश गुप्ता , सुप्रिया शर्मा सहित अन्य जन उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments