उत्तर भारत में अभी भी ठंड से राहत नहीं

नई दिल्ली। जनवरी के आखिर दिनों तक उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम बदल रहा है। दिल्ली-एनसीआर में जहां सुबह के समय कोहरे की धुंध है तो वहीं पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, बिहार, ओडिशा, बंगाल, मध्यप्रदेश में घना कोहरा छाया हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान सहित भारत के कुछ राज्यों में अगले दो-तीन दिनों में शीतलहर की वजह से ठंड बढऩे का अनुमान है। यहां घना कोहरा रहने की भी संभावना है। राजधानी दिल्ली में शीतलहर से मामूली राहत जरूर दिखाई दे रही है लेकिन सुबह के समय कोहरे की चादर दिख रही है। 

उधर हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में भी मौसम का मिजाज बदल गया और वहां भारी बर्फबारी देखी गई जिसके बाद लाहौल-स्पीति जिले के सिस्सू में राष्ट्रीय राजमार्ग 3 ब्लॉक हो गया। इससे पहले शनिवार को क्षेत्र में शीत लहर का कहर देखने को मिला था जिससे स्थानीय लोगों को खासा मुसीबतों का सामना करना पड़ा। 

अब राष्ट्रीय राजमार्ग 3 के ब्लॉक हो जाने के बाद लोगों को आवाजाही में परेशानी होगी। मौसम विभाग ने चेतावनी दी थी कि रविवार को भारी बर्फबारी होने की चेतावनी दी थी। बर्फबारी और रास्ते ब्लॉक होने से लोगों की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ सकती हैं।

दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। कुछ जगहों पर सुबह के समय विजिबिलिटी 100 मीटर दर्ज की गई। दिल्ली में पश्चिम व उत्तर-पश्चिम से चलने वाली हवाओं के कारण ठिठुरन बढऩे और तापमान के चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। 

विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले चार से पांच दिनों तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, असम, मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा में घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं आने वाले दो-तीन दिनों में बिहार, उत्तरी मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

Post a Comment

0 Comments