मोहन भागवत ने कहा- कोई हिंदू भारत विरोधी नहीं हो सकता, उसे देशभक्त होना पड़ेगा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने शुक्रवार को महात्मा गांधी पर लिखी गई किताब 'मेकिंग ऑफ ए हिंदू पैट्रियट' का विमोचन करते हुए कहा कि अगर कोई हिंदू है, तो उसे देशभक्त होना चाहिए, यह उसके मूल में है।

संघ प्रमुख ने कहा कि कोई भी हिंदू देशद्रोही या भारत विरोधी नहीं हो सकता। जेके बजाज और एमडी श्रीनिवास द्वारा लिखित पुस्तक को 2021 के पहले दिन राजघाट में आयोजित एक समारोह में महात्मा गांधी पर एक बहुत ही प्रामाणिक शोध के रूप में वर्णित करते हुए, मोहन भागवत ने कहा कि इसकी रिहाई के बारे में कई अनुमान हो सकते हैं। लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,मोहन भागवत ने कहा कि देशभक्ति की प्रवृत्ति हर व्यक्ति में होती है। भारत में, व्यक्ति इस भूमि को अपना मानता है। हर कोई भूमि की पूजा करता है और मिट्टी की पूजा करता है। लेकिन गांधीजी ने कहा- मेरी देशभक्ति की शुरुआत मेरे धर्म से होती है।

मोहन भागवत ने कहा, अगर वह हिंदू हैं तो उन्हें देशभक्त होना पड़ेगा। सोते हुए देशभक्ति का जज्बा जगाना पड़ता है। कोई भी हिंदू भारत विरोधी नहीं है। सरसंघचालक ने कहा कि महात्मा गांधी कहते थे कि कई लोग स्वराज की मांग करते हैं। स्वराज क्या है? जब तक आप स्व-धर्म को नहीं समझते, आप स्व-धर्म को नहीं समझते। सभी के विचारों के लिए सम्मान पर जोर देते हुए, भागवत ने कहा, अयोग्य का मतलब अलगाववाद नहीं है। हमें साथ रहना होगा। हम एक पृथ्वी पर माँ के पुत्र के रूप में रह सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments