हवाई यात्रियों पर एक नया चार्ज वसूलने की तैयारी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से विमानन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अब जल्द ही दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले यात्रियों को झटका लगेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अगले महीने से दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड हवाई यात्रियों पर एक नया चार्ज वसूलने की तैयारी कर रहा है। संकट के प्रभाव से उबरने के लिए एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी ने इसकी मंजूरी दे दी है।
सूत्रों के अनुसार यदि कोई यात्री दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान पकड़ता है, तो उसे अलग से फीस चुकानी होगी। एक फरवरी से यह अतिरिक्त चार्ज लगेगा और 31 मार्च तक दिल्ली से बाहर उड़ान भरने वालों को इस व्यवस्था के तहत 65.98 रुपये के साथ तमाम टैक्स चुकाने होंगे। इसके बाद अप्रैल 2021 से इस चार्ज में कटौती की जाएगी। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए यह चार्ज 53 रुपये होगा। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए चार्ज 52.56 रुपये तय किया गया है। वहीं वित्त वर्ष 2023-24 के लिए योत्रियों से 51.97 रुपये वसूला जाएगा।
सूत्रों के अनुसार एयरपोर्ट अथॉरिटी ने दिल्ली एयरपोर्ट की उस मांग को नहीं माना है, जिसमें कहा गया था कि दिल्ली से बाहर जाने वाली घरेलू उड़ान के लिए 200 रुपये और विदेशी उड़ान पर 300 रुपये का चार्ज लगाया जाना चाहिए। डीआईएएल ने विमानन मंत्रालय को लिखी चिट्ठी में अप्रैल 2020 से मार्च 2024 तक 3538 करोड़ रुपये के घाटे या कमी का अनुमान जताया था। सरकार को जानकारी दी कि अप्रैल से सितंबर 2020 के दौरान उन्हें 419 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से उन्हें वित्त वर्ष 2021 में 939 करोड़ रुपये के घाटे की आशंका है।
विमानन मंत्रालय से की थी अपील
मालूम हो कि पहले डीआईएएल ने विमानन मंत्रालय से भी अपील की थी कि वो एयरपोर्ट्स इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी को निर्देश दें कि एयरपोर्ट टैरिफ को तय करते समय कोरोना की वजह से उसके रेवेन्यू में आई गिरावट के प्रभाव को ध्यान में रखा जाए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो पैसों की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है, जिससे एयरपोर्ट के कामकाज को चलाए रखने में परेशानी आएगी।

Post a Comment

0 Comments