नए साल में दिल्ली ने तोड़ा इतने साल की ठंड का रिकॉर्ड

दिल्ली। दिल्ली में, नए साल पर शीत लहर के कहर के बीच 15 वर्षों में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। "अत्यंत घने कोहरे" के कारण दृश्यता घटकर "शून्य" हो गई। इससे पहले 8 जनवरी, 2006 को शहर का न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पिछले साल जनवरी में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस था। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि सुबह छह बजे सफदरजंग और पालम में "बेहद घना कोहरा" के कारण दृश्यता "शून्य" थी।

IMD के अनुसार, कोहरा  बहुत घना ’होता है जब शून्य और 50 मीटर के बीच दृश्यता होती है, 50 और 200 मीटर के बीच 'घना’, 201 और 500 मीटर के बीच 200 मध्यम ’और अगर दृश्यता 501 और 1000 के बीच होती है तो कोहरा होता है।

सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो पिछले 15 वर्षों में सबसे कम तापमान था। दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी, जिसके कारण उत्तर-पश्चिमी भारत 2 से 6. जनवरी तक प्रभावित होगा।

न्यूनतम तापमान 4-5 जनवरी को आठ डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 3 से 5 जनवरी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश का भी अनुमान है। आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में हल्की बर्फबारी भी संभव है।

Post a Comment

0 Comments